CSIR UGC NET Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किया अंतिम उत्तर कुंजी, रिजल्ट इस दिन होगा जारी

CSIR UGC NET Result 2024: अगस्त के माह में UGC NET 2024 Exam में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी CSIR UGC NET Result 2024 जल्द ही अधिकारी वेबसाइट पर जारी करने वाली है । जानकारी के लिए बता दें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा हाल ही में यूजीसी नेट परीक्षा की CSIR UGC NET Final Answer Key 2024 जारी कर दी गई है । यह उत्तर कुंजी 11 सितंबर 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है। अंतिम उत्तर कुंजी पर उठाई गई आपत्तियों की समीक्षा करने के पश्चात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जल्द ही CSIR UGC NET Result 2024 भी आधिकारिक रूप से घोषित कर दिए जाएंगे।

जैसा कि हम सब जानते हैं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा प्रत्येक वर्ष UGC NET Exam 2024 आयोजित की जाती है। इस वर्ष भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट की सीबीटी मोड की परीक्षा 83 विषय में अलग-अलग शहरों में आयोजित की थी । यह परीक्षा 27, 28 ,29 ,30 अगस्त और 2,3,4,5 सितंबर तक गठित की गई थी । परीक्षा समाप्त होने के पश्चात  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा हाल ही में परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी 11 सितंबर 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है और अभ्यर्थियों द्वारा इन पर आपत्ति स्वीकारी जा रही है।

CSIR UGC NET Result 2024 Date

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा हाल ही में जारी की गई UGC NET की अंतिम उत्तर कुंजी पर चुनौती स्वीकारने की अंतिम तिथि पहले 13 सितंबर 2024 घोषित की गई थी, परंतु अब इस तिथि को एक दिन और आगे बढ़ा दिया गया है जिसके अंतर्गत अंतिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति उठाने की तिथि को 14 सितंबर 2024 कर दिया गया है। वह सभी उम्मीदवार जो उत्तर कुंजी पर चुनौती उठाकर समीक्षा करवाना चाहते हैं उन सभी की आपत्ति  ₹200 के शुल्क भुगतान के साथ NTA द्वारा स्वीकार की जा चुकी हैं। अब NTA इन चुनौतियों की समीक्षा करेगा और आपत्तियों की समीक्षा के पश्चात ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी किये जायेंगे।

जैसा कि हमने आपको बताया नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने CSIR UGC NET 2024 Final Answer Key csirnet.nta.ac.in पर जारी कर दी है । जानकारी के लिए बता दें इस उत्तर कुंजी पर उठाई गई आपत्तियों की समीक्षा करने के बाद ही UGC NET 2024 का परिणाम जारी किया जा सकता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने CSIR UGC NET 2024 Result हेतु विस्तृत विवरण प्राप्त कर सकते हैं वहीं अपने CSIR UGC NET Scorecard 2024 भी डाउनलोड कर सकते हैं।

CSIR UGC NET Result 2024 Direct Link

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा हाल ही में यूजीसी नेट 2024 की परीक्षाएं गठित की गई थी। परीक्षा में करीबन 2,25,335 उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 169,529 उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित हुए थे और अब जल्द ही अंतिम उत्तर कुंजी की समीक्षा के पश्चात आधिकारिक वेबसाइट पर CSIR UGC NET Result 2024 जारी कर दिए जाएंगे । इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सीएसआईआर यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर डायरेक्ट लिंक जारी कर देगी उम्मीदवार इस डायरेक्ट लिंक पर अपना विवरण दर्ज करने के पश्चात अपने परिणाम देख सकते हैं।

New Covid XEC Variant: Know About COVID-19 XEC Variant, Symptoms & Precautions

UKSSSC Group D 2024: परीक्षा तिथि घोषित, 4855 पदों पर भर्ती, 24 सितंबर से शुरू- Online Apply Link

CSIR UGC NET 2024 Scorecard

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट 2024 के परिणाम उत्तर कुंजी की समीक्षा के पश्चात अधिकारी वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। 14 सितंबर 2024 उत्तर कुंजी की समीक्षा की अंतिम तिथि घोषित की गई है इसके पश्चात अब जल्दी आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम प्रदर्शित कर दिए जाएंगे। इसके पश्चात उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर ही CSIR UGC NET 2024 Scorecard उपलब्ध करवाए जाएंगे । जानकारी के लिए बता दे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने साफ कर दिया है कि उम्मीदवारों को मेल अथवा SMS द्वारा हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर ही अपने स्कोर कार्ड डाउनलोड करने होंगे।

How to Check CSIR UGC NET Result 2024?

 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा CSIR UGC NET 2024 Result जल्दी आधिकारिक वेबसाइट csir.nta.ac.in पर जारी कर दिए जाएंगे । उम्मीदवार अपने परिणाम देखने के लिए निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया फॉलो कर सकते हैं

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट csir.nta.ac.in पर जाना होगा ।
  • इस आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवार को UGC NET Result Link 2024 पर क्लिक करना होगा ।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार को लॉगिन प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
  • लॉगिन के दौरान उम्मीदवार को अपनी आवेदन संख्या जन्मतिथि इत्यादि विवरण दर्ज कर लोगों प्रक्रिया पूरी कर लॉगिन करना होगा।
  •  लॉगिन करने के बाद उम्मीदवार को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही उम्मीदवार के सामने उसका CSIR UGC NET Result 2024 आ जाता है।
  •  उम्मीदवार इस परिणाम को अपने पास हार्ड कॉपी के रूप में भी सहेज कर रख सकते हैं।

India Post GDS 3rd Merit List 2024 PDF Download, State wise Cut Off Marks @ indiapostgdsonline.gov.in

$2100 + $1800 + $550 Triple CPP Payment September 2024: Check Eligibility, Payment Dates & Fact

निष्कर्ष: CSIR UGC NET Result 2024

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो CSIR UGC NET 2024 की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वह सभी आपत्तियों के समीक्षा होने के पश्चात आधिकारीक वेबसाइट के माध्यम से अपने CSIR UGC NET Result 2024  देख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह यूजीसी नेट की अधिकारी वेबसाइट पर वीज़िट करें और विस्तृत विवरण प्राप्त करें.

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment