बच्चे को करोड़पति बना देगी NPS वात्सल्य योजना, न्यूनतम 1000 रूपए और अधिकतम निवेश की नहीं सीमा

NPS Vatsalya Scheme: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 18 सितंबर बुधवार के दिन NPS Vatsalya Scheme का उद्घाटन किया जा चुका है। NPS Vatsalya Scheme एक ऐसी निवेश योजना है जिसके अंतर्गत अभिभावक नाबालिकों के लिए भी निवेश आरंभ कर सकते हैं । कुछ समय पहले ही इस योजना को लेकर कैबिनेट में प्रस्ताव पारित किया गया था और NPS Vatsalya Scheme के गठन को लेकर काम शुरू कर दिया गया था । आखिरकार इस योजना की समीक्षा और गठन को अंतिम आकर मिल चुका है और 18 सितंबर 2024 से इस योजना को देशभर में लागू किया जा चुका है।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें वर्ष 2024-25 के अंतर्गत देश भर के 75 अलग-अलग स्थान में NPS वात्सल्य योजना के शुरुआती मौके को देखते हुए कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं जिसके लिए आवेदकों को परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर भी वितरित किए जा चुके हैं और अब जल्द ही सभी लोगों को NPS वात्सल्य योजना में निवेश करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ताकि अभिभावक बच्चों के नाम से निवेश आरंभ कर सके।

जैसा कि हमने आपको बताया वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 18 सितंबर के दिन NPS Vatsalya Yojana की शुरुआत की जा चुकी है। NPS Vatsalya Scheme के लिए निर्मला सीतारमण ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत भी कर दी है और अब देश भर के अभिभावक बच्चों के निवेश हेतु इस प्लेटफार्म के माध्यम से NPS Vatsalya Scheme के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और निवेश आरंभ कर सकते हैं।

NPS Vatsalya Scheme

NPS वात्सल्य योजना एक ऐसी Pension Scheme है जिसके अंतर्गत माता-पिता या अभिभावक अपने बच्चों के लिए कम उम्र में ही खाता खोल सकते हैं और रिटायरमेंट फंड में अपना योगदान कर सकते हैं । जानकारी के लिए बता दें फिलहाल इस खाते के अंतर्गत माता-पिता अभिभावक सालाना ₹1000 का न्यूनतम निवेश कर सकते हैं।

LTC New Rules For Govt Employees: सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, 2 साल के लिए बढ़ी LTC स्कीम

Canada Work Permit 2024: Canada Work Visa Without Employer, Check out Latest News

SSC MTS Admit Card 2024 Download [Region Wise]: प्रवेश पत्र जारी, रीजन वाइज करें डाउनलोड, जाने परीक्षा तिथि

बच्चों के कम उम्र से ही  अभिभावक इसे रिटायरमेंट खातों के रूप में ही संचालित कर सकते हैं  जिसके अंतर्गत बच्चों के 18 वर्ष के होने के पश्चात बच्चा खुद ही अपने खाते को संभाल सकता है और 18 वर्ष के बाद इसे सामान्य NPS Account में भी बदला जा सकता है। कुल मिलाकर यह योजना माता-पिता आउट अभिभावक बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने हेतु शुरू कर सकते हैं जिसमें नाबालिक बच्चों के भी Pension Account खोलने का विकल्प अभिभावकों को दिया जा रहा है।

हर साल 10,000 रुपये निवेश, बच्चे को करोड़पति बना देगा

NPS Vatsalya Scheme देश के केंद्रीय मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक नई पहल है जिसके माध्यम से बच्चों के वित्तीय भविष्य को माता-पिता सुरक्षित कर पा रहे हैं । वर्ष 2024-25 के कैबिनेट बजट के दौरान NPS Vatsalya Scheme को लेकर महत्वपूर्ण ऐलान किए गए थे जिसके बाद से पेंशन फंड विन्यामक और विकास प्राधिकरण अर्थात पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी इस योजना  का गठन करने में जुट गई थी और अब यह योजना तैयार होकर लॉन्च भी की जा रही है। 

देश भर में इस योजना के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत की जा रही है ताकि आवेदक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा कर इस योजना का लाभ उठा सके और बच्चों के लिए स्थाई सेवा निवृत्ति खाता खोल सके।  इस पूरी प्रक्रिया के अंतर्गत 18 सितंबर 2024 से ही माता-पिता अभिभावक अपने बच्चों के लिए खाता खोलने की शुरुआत कर सकते हैं। वही 18 सितंबर 2024 से ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के द्वारा खाता धारकों को स्थाई सेवा निवृत्ति खाता संख्या जारी उपलब्ध करवाई जा रही है।

CTET New Exam Date 2024: सीटेट दिसंबर परीक्षा तिथि में हुआ बदलाव, 15 दिसंबर न्यू एग्जाम डेट

September $713.34 Old Age Security Pension for 65+ Seniors: Check Date, Eligibility, Apply & Fact

Social Security Increase 2025: Check New Increase Rate, Age Limit, SSI Changes Due to COLA

NPS वात्सल्य योजना के लाभ

  • NPS Vatsalya Scheme के अंतर्गत माता-पिता अभिभावक अपने नाबालिक बच्चों के लिए खाता खुलवा सकते हैं।
  •  इस योजना के अंतर्गत बच्चों के लिए कम उम्र में ही पेंशन खाते में माता-पिता अंशदान कर सकते हैं।
  •  वही योजना के अंतर्गत बच्चा 18 साल के होने के पश्चात इस खाते को सामान्य NPS खाते की तरह संचालित कर सकता है।
  •  वही इस योजना के अंतर्गत खुलवाए गए खाते से बच्चा 18 साल के बाद कभी भी पैसा निकाल सकता है ।
  • हालांकि योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के 3 साल के बाद माता-पिता बच्चों के खाते से 25% की रकम निकाल सकते हैं।
  •  वही 18 साल तक की उम्र के होने तक माता-पिता इस खाते से केवल तीन बार ही पैसा निकाल सकते हैं जिसके अंतर्गत माता-पिता को पैसा निकालने का कारण बताना होगा।
  •  इसके साथ ही इस खाते पर खाता धारकों को चक्रवृद्धि दर से ब्याज दिया जाएगा ।
  • इसके साथ ही फाइनेंशियल सिक्योरिटी एश्योर करने वाला यह खता एक अच्छी निवेश योजना भी साबित हो सकता है जिसमें बेहतरीन रिटर्न भी प्राप्त होगा।

NPS Vatsalya Scheme में कौन कर सकता है निवेश ?

NPS Vatsalya Scheme के अंतर्गत माता-पिता ,अभिभावक, भारतीय नागरिक ,एनआरआई इत्यादि अपने बच्चों का खाता खोल सकते हैं। इस खाते को खोलने के लिए माता-पिता को कुछ जरूरी दस्तावेज भी आधिकारिक रूप से संलग्न करने होंगे जिसके अंतर्गत बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र आयु प्रमाण पत्र मूल रूप से संलग्न करना आवश्यक है।

निष्कर्ष: NPS Vatsalya Scheme

कुल मिलाकर देश भर में 18 सितंबर 2024 से NPS  खाते की निवेश योजना संचालित की जा रही है । वहीं साथ ही साथ NPS वात्सल्य योजना हेतु ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया जा रहा है ताकि निवेशक बिना किसी परेशानी और असुविधा के आसानी से इस योजना के अंतर्गत निवेश आरंभ कर सके।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment