CBSE Registration 10th & 12th: CBSE बोर्ड परीक्षाओं के लिए 16 अक्टूबर तक खुला है रजिस्ट्रेशन

CBSE Registration 10th & 12th: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हाल ही में 10 वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के पंजीकरण शुरू कर दिए गए हैं । वह सभी छात्र जो कक्षा 9वी और कक्षा 11 वीं में है वह बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 18 सितंबर 2024 से पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं हर वर्ष नए सेशन के अंतर्गत प्रवेश हेतु पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होती है ।

वहीं वे सभी छात्र जो फिलहाल कक्षा 9वी और 11वीं में अध्यनरत है उन्हें कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पहले से ही पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होती है। ऐसे में वर्ष 2025-26 के अंतर्गत में सभी छात्र जो कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं उन सभी के लिए आवश्यक है कि वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।

CBSE Registration 10th & 12th: महत्त्वपूर्ण तिथियां

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा हेतु पंजीकरण प्रक्रिया (CBSE Registration 10th & 12th) आरंभ हो चुकी है। 18 सितंबर 2024 से आरंभ हुई इस प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार निर्धारित की गई है

  •  रजिस्ट्रेशन विंडो 18 सितंबर से 16 अक्टूबर तक खुला रहेगा।
  •  वहीं वे सभी छात्र जो किसी वजह से  विलंब से पंजीकरण करते हैं उन सभी को विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी जिसके लिए आवेदक छात्र 18 अक्टूबर से 24 अक्टूबर के बीच में पंजीकरण प्रक्रियाएं पूरी कर सकेगा।

CBSE Board Exam Registration: महत्त्वपूर्ण तथ्य

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9वी और 11वीं के छात्रों के लिए कक्षा 10वीं और 12 वीं में बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ कर चुका है । छात्र सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध संगम लिंक का उपयोग कर इस पंजीकरण प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

 जानकारी के लिए बता दे कि इस संपूर्ण पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान छात्र को एकदम सही और त्रुटि रहित डाटा उपलब्ध कराना होगा जिसके लिए स्कूलों द्वारा भी कुछ महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। छात्रों को सुनिश्चित करना होगा कि बताई गई समय सीमा के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया सबमिट कर दे अन्यथा छात्रों को विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा और उसके पश्चात छात्रों से पंजीकरण स्वीकारे नहीं जाएंगे।

Ladli Behna Yojana 17th Installment: बहनों के खाते में आने वाले हैं रूपए, तुरंत ऐसे चेक करें अपना पैसा

SSC CHSL 2024 Tier 2 Exam: इस तरह जांचे टियर 1 के परिणाम, और टियर 2 एडमिट कार्ड व पेपर की डेट

Canada Grocery Rebate September 2024: Check Out Eligibility, Amount & Payment Date @canada.ca

आवेदन शुल्क

पंजीकरण शुल्क वर्ष 2025-26 के सत्र के लिए CBSE द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं हेतु पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं जिसके लिए छात्रों को निम्नलिखित प्रकार से शुल्क का भुगतान करना होगा

  • कक्षा 9वी के छात्र जो कक्षा 10वीं में पंजीकरण करना चाहते हैं उन सभी को ₹300 का पंजीकरण का भुगतान करना होगा।
  •  वही कक्षा 11वीं के छात्र जो 12वीं के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं उन्हें ₹600 के शुक्ल का भुगतान करना होगा ।
  • वहीं यदि छात्र तय समय सीमा के अंतर्गत पंजीकरण करने से चूक जाता है तो छात्रों को ₹2300 का विलंब शुल्क जमा कर 24 अक्टूबर तक पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

CBSE ने इस संपूर्ण पंजीकरण प्रक्रिया के अंतर्गत स्कूलों को भी समय पर छात्रों का डाटा वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं ताकि जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी की जा सके । जानकारी के लिए बता दें गत वर्ष से ही कक्षा 10वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा हेतु छात्रों को कक्षा 9वी और 11वीं में पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी पड़ रही है ताकि बोर्ड छात्रों की संख्या का निर्धारण कर सके और परीक्षाओं को गठित करने की तैयारी पहले से ही पूरी कर सके ।

जैसा कि हम सब जानते हैं वर्ष 2024 से ही बोर्ड परीक्षा के नियमों को बदल दिया गया है । CBSE  वर्ष भर छात्र द्वारा किये गए प्रदर्शन के आधार पर ही अंतिम परिणाम तय करने वाली है जिसको देखते हुए कक्षा 9वी और 11वीं में ही कक्षा 10वीं और 12 वीं का पंजीकरण करना पड़ रहा है जिसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया आधिकारीक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है और छात्रों को जल्द से जल्द से पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है।

NSP Scholarship 2024-25 Application Form, Pre & Post Matric Starts @scholarships.gov.in

India Post GDS 3rd Merit List 2024 PDF Download, State wise Cut Off Marks @ indiapostgdsonline.gov.in

CBSE Board Registration Process

 पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए छात्रों को स्कूलों की मदद लेनी पड़ेगी अथवा छात्र खुद भी इस पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं जिसके लिए निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  •  सबसे पहले उम्मीदवार को सीबीएसई के अधिकारी वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा ।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को परीक्षा Sangam Portal पर क्लिक करना होगा।
  •  इस पोर्टल पर क्लिक करते ही छात्र को लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे और CBSE Class 9 or 10 Registration 2024-25 के विकल्प को चुनना होगा ।
  • इस विकल्प को चुनने के बाद में उम्मीदवार को CBSE Board Registration Application Form भरना होगा और दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  •  इसके बाद आवेदक को रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान कर अपना पंजीकरण पूरा करना होगा।

निष्कर्ष: CBSE Registration 10th & 12th

इस प्रकार वे  सभी छात्र पर जो CBSE की कक्षा 9वी और 11वीं में अध्यनरत है वह कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छात्रों से निवेदन है कि वह सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट करें और बोर्ड परीक्षा में पंजीकरण करने हेतु संपूर्ण विवरण प्राप्त करें।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment