Haryana TET Exam 2024: दिसंबर में होगी परीक्षा, नहीं होगी निगेटिव मार्किंग

Haryana TET Exam 2024: हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ गई है। हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिसंबर के माह में हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने वाला है। Haryana Teacher Eligibility Test प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है जिसके माध्यम से संपूर्ण हरियाणा में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत शिक्षकों की नियुक्ति गठित की जाती है।

वह सभी उम्मीदवार जो हरियाणा राज्य के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से शिक्षकों के पदों पर नियुक्त होना चाहते हैं उन सभी के लिए Haryana Board of Secondary Education ने HTET हेतु महत्वपूर्ण घोषणा कर दी है । हालांकि बोर्ड ने अभी तक इस बारे में आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की है परंतु अस्थाई तिथि घोषित करते हुए बोर्ड ने साफ कर दिया है कि Haryana Teacher Eligibility Test 7 और 8 दिसंबर के बीच में आयोजित की जा सकती है।

Haryana TET Exam 2024

जैसा कि हमने आपको बताया हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा दिसंबर के माह में हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाने वाली है। हालांकि इस बारे में अभी तक आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है और पंजीकरण प्रक्रिया भी आरंभ नहीं की गई है। परंतु उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर के पहले और दूसरे सप्ताह के बीच में हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा गठित की जाएगी जिसके साथ ही संपूर्ण हरियाणा राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति सुनिश्चित की जाएगी। यह खबर हरियाणा राज्य के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तहत आवेदन करने वाले शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर साबित हो सकती है।

HTET 2024 Notification

हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया है कि हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर संपूर्ण सूचना जारी की जाएगी । आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने की तिथि ,आवेदन करने की अंतिम तिथि ,पात्रता मापदण्ड, एडमिट कार्ड ,परीक्षा तिथि , आवेदन शुल्क इत्यादि हेतु संपूर्ण विवरण भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा जिससे आवेदकों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करने में आसानी होगी। वहीं त्रुटि रहित आवेदन प्रक्रिया होने की वजह से आवेदनों को खारिज नहीं किया जाएगा और ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवारों को परीक्षा में सम्मिलित किया जाएगा।

CBSE Registration 10th & 12th: CBSE बोर्ड परीक्षाओं के लिए 16 अक्टूबर तक खुला है रजिस्ट्रेशन

RRB ALP Exam Admit Card 2024 Download: इस तरह करें हॉल टिकट डाउनलोड, इस दिन से होगा एग्जाम

HTET Exam 2024 Qualification Details

 हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंतर्गत सम्मिलित होने वाले शिक्षकों को निम्नलिखित पात्रता मापदण्ड सुनिश्चित करने होंगे

लेवल 1: कक्षा पहली से पांचवी तक

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंतर्गत वे सभी शिक्षक जो कक्षा पहली से पांचवी तक पढ़ने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में ग्रेजुएट होना आवश्यक है। उम्मीदवार को ग्रेजुएशन तथा 12वीं कक्षा में 50% से अधिक अंक होने जरूरी है।

लेवल 2: कक्षा छठवीं से आठवीं तक की कक्षा

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंतर्गत वे सभी शिक्षक जो कक्षा छठवीं से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ने के इच्छुक हैं उन सभी के लिए आवश्यक है कि वह कम से कम ग्रेजुएट हो। वही उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त संस्थान से B.Ed होना आवश्यक है। ग्रेजुएट और BED में उम्मीदवार का कम से कम 50% होने आवश्यक है।

लेवल 3: कक्षा 9वी से 12वीं तक की

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंतर्गत वे सभी शिक्षक जो कक्षा 9वी से 12वीं के छात्रों को पढ़ने के इच्छुक एवं सभी के लिए आवश्यक है कि वह मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट आवश्यक रूप से हो। इसके अलावा आवेदक का मान्यता प्राप्त संस्थान से BED होना जरूरी है । उम्मीदवार को इसके अलावा हिंदी संस्कृत जैसे विषयों में महारत होनी आवश्यक है।

|October| 5 CRA Benefits Eligibility, Upcoming Payments, Date & Fact

September Family Tax Benefit Part A & B in 2024: Check Eligibility, Amount & Fact

Haryana Teacher Eligibility Test Application Fee

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंतर्गत फिलहाल आधिकारिक वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई है ।परंतु हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा टेट परीक्षा हेतु निम्न प्रकार से शुल्क संरचना गठित की जाती है

HTET PGT Application Fee

  •  हरियाणा के मूल निवासी अनुसूचित जाति एम विकलांग ₹500
  • हरियाणा राज्य के सामान्य जाति ₹1000
  • हरियाणा के बाहर के उम्मीदवार ₹1000

HTET TGT Application Fee

  •  हरियाणा के मूल निवासी अनुसूचित जाति ₹900
  • हरियाणा के मूल निवासी सामान्य जनजाति 1800 रुपए
  • हरियाणा के बाहर के सभी आवेदक 1800 रुपए

HTET PRT Application Fee

  • हरियाणा के मूल निवासी अनुसूचित जाति ₹1200
  • हरियाणा के मूल निवासी सामान्य ₹2400
  • हरियाणा के बाहर के सभी निवासी 2400 रुपए

Haryana Teacher Eligibility Test Application Process

Haryana Teacher Eligibility Test हेतु संपूर्ण जानकारी जल्दी हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधिकारीक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  • सबसे पहले आवेदन को हरियाणा शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाना होगा।
  •  इस आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन को Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आवेदक को पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  •  पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदक को HTET 2024 Form भरना होगा ।
  • इस फॉर्म को भरने के बाद अवेदक को मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे और आवेदन शुल्क  का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इस प्रकार आवेदक हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

निष्कर्ष: Haryana TET Exam 2024

इस प्रकार वे सभी हरियाणा निवासी तथा हरियाणा के बाहर के उम्मीदवार जो हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं वह नवंबर 2024 के पहले सप्ताह तक आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट कर इस बारे में संपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं । वहीं Haryana Teachers Eligibility Test के लिए दिसंबर तक तैयारी पूरी कर सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह समय-समय पर हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट करें और Haryana Teachers Eligibility Test हेतु अपडेट प्राप्त करते रहे।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment