CBSE CTET December 2024: CTET के लिए आवेदन शुरू, जानिए पेपर-I और पेपर-II में फॉर्म भरने के लिए जरूरी योग्यता

CBSE CTET December 2024: सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट के अंतर्गत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रत्येक वर्ष विभिन्न नियुक्तियां गठित करता है जिसके लिए प्रत्येक वर्ष CBSE CTET 2024 Registration गठित की जाती है । वर्ष 2024 के अंतर्गत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा CTET की परीक्षाओं में सम्मिलित होने हेतु आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर 2024 से आरंभ हो चुकी है।  वे सभी उम्मीदवार जो Central Board of Secondary Education के द्वारा गठित की जाने वाली इन परीक्षाओं में सम्मिलित होना चाहते हैं और केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के पश्चात विभिन्न पदों पर नियुक्त होना चाहते हैं उन सभी के लिए जरूरी है कि वह पात्रता मापदंड जाँचने के पश्चात आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन प्रक्रिया (CBSE CTET December 2024 Registration) पूरी।

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा CBSE CTET December 2024 Exam हेतु पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है । उम्मीदवार ctet.nic.in इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पात्रता मापदंड ,आवेदन शुल्क ,चयन प्रक्रिया जैसे संपूर्ण विवरण प्राप्त करने के पश्चात आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें सीबीएसई द्वारा जारी किए गए इस CBSE CTET December 2024 Registration Last Date की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है । वहीं आवेदनों में संशोधन की तिथि के बारे में भी जल्द ही विवरण उपलब्ध करा दिया जाएगा।

CBSE CTET December 2024 Important Dates

 CBSE CTET Registration 2024 हेतु कुछ महत्वपूर्ण तिथियां भी आधिकारीक वेबसाइट पर जारी की गई हैं जो इस प्रकार से हैं

  • आवेदन प्रक्रिया जारी : 17 सितंबर 2024
  •  आवेदन करने की अंतिम तिथि : 16 अक्टूबर 2024
  • आवेदन में सुधार करने की अंतिम तिथि  :जल्द ही घोषित की जाएगी
  • CTET परीक्षा तिथि  : 1 दिसंबर 2024

उसके अलावा आधिकारिक वेबसाइट पर फिलहाल एडमिट कार्ड, उत्तर कुंजी ,परिणाम तिथि के बारे में कोई विवरण उपलब्ध नहीं है परंतु जल्द ही इस बारे में संपूर्ण विवरण जारी कर दिया जाएगा।

Assam Police Constable Physical Admit Card 2024 Download: SLPRB Constable PST/PET Hall Ticket out at slprbassam.in

Montana $675 Stimulus Check Apply Now, Check Eligibility, Payment Date, Benefit & Fact

CTET 2024 Application Fee

CTET परीक्षा के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क इस प्रकार गठित किया गया है

 पेपर 1 या 2 के लिए

 सामान्य /ओबीसी : ₹1000

एससी /एसटी /दिव्यांग : ₹500

पेपर 1 और 2 दोनों के लिए

सामान्य /ओबीसी  :1200 रुपए

 एससी/ एसटी/ दिव्यांग : ₹600

CTET 2024 Eligibility Criteria

 CTET 2024 के अंतर्गत पात्रता मापदण्ड इस प्रकार निर्धारित  किए गए हैं

आयु सीमा

  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।
  • हालांकि ऊपरी आयु सीमा हेतु किसी प्रकार की कोई सीमा निर्धारित नहीं की जाती है ।

शैक्षणिक योग्यता

CTET की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता होनी आवश्यक है।

 प्राथमिक स्तर की परीक्षा

प्राथमिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदक का मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं में 50% से अधिक अंक होने जरूरी है। वहीं आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना आवश्यक है . आवेदक का मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर आफ एलिमेंट्री एजुकेशन में भी डिग्री होना जरूरी है।

माध्यमिक चरण के लिए

 माध्यमिक चरण के अंतर्गत उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना जरूरी है. वहीं साथ ही उम्मीदवार के पास में 12वीं तथा ग्रेजुएट में 50% से अधिक अंक होने आवश्यक है । वहीं उम्मीदवार के पास में BED की डिग्री होनी आवश्यक है।

CTET New Exam Date 2024: सीटेट दिसंबर परीक्षा तिथि में हुआ बदलाव, 15 दिसंबर न्यू एग्जाम डेट

CTET Recruitment 2025: Notification, Eligibility Criteria, Application Fee, Exam Pattern,

CTET December 2024 Notification: Check Eligibility, Exam Date & Pattern, @ctet.nic.in

CTET 2024 Exam Pattern

CTET 2024 के अंतर्गत पेपर 1 और पेपर 2 की परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष 2 बार गठित की जाती है जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर संपूर्ण परीक्षा पैटर्न और सिलेबस का विवरण उपलब्ध करा दिया गया है । जानकारी के लिए बता दें इस परीक्षा के अंतर्गत उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा ली जाती है जिसमें उम्मीदवारों को बाल विकास ,शिक्षण शास्त्र ,भाषा ज्ञान ,अंक शास्त्र ,पर्यावरण अध्ययन ,गणित ,विज्ञान ,सामाजिक अध्ययन जैसे विभिन्न विषयों के प्रश्न पत्रों को हल करना होता है । दोनों ही परीक्षाओं में 150 अंकों के लिए 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।

CBSE CTET December 2024 Application Process

CBSE CTET Exam 2024 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक रूप से जारी हो चुकी है। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए निम्नलिखित चरण प्रक्रिया फॉलो कर सकता है

  • सबसे पहले उम्मीदवार को CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को CTET Registration प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदक को CBSE CTET December 2024 Application Form सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  •  आवेदन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार को मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • इसके पश्चात उम्मीदवार को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इस प्रकार उम्मीदवार CTET 2024 की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

निष्कर्ष: CBSE CTET December 2024

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो CTET 2024 December Exam 2024 में सम्मिलित होना चाहते हैं वह CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं।  अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह स्टेट की अधिकारी वेबसाइट पर वीज़िट करें और विस्तृत विवरण प्राप्त  करें।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment