Corteva Agriscience Scholarship 2024: ₹10,000 से ₹50000 की स्कॉलरशिप, आवेदन से लेकर चयन तक की सम्पूर्ण जानकारी

Corteva Agriscience Scholarship 2024: Cortana Agri Science India Private Limited द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल है । इस स्कॉलरशिप का मुख्य उद्देश्य कृषि के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएट ,डॉक्टरेट या ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में अध्यनरत छात्राओं को पढ़ाई पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है ।

वही इस Corteva Agriscience Scholarship 2024 के अंतर्गत STEM विषयों के साथ कक्षा 11 वीं और 12वीं में पढ़ने वाली छात्राओं की भी आर्थिक सहायता की जाती है । इस Corteva Agriscience Scholarship 2024 का मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र में छात्राओं के योगदान को बढ़ाना है ताकि देशभर की छात्राएं कृषि तकनीक का ज्ञान हासिल कर सके और कृषि अनुसंधान जैसे विषयों में भविष्य निर्माण कर सकें।

Corteva Agriscience Scholarship 2024

जैसा कि हमने आपको बताया इस Corteva Agriscience Scholarship 2024 के माध्यम से भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद कृषि ,जैव प्रौद्योगिकी, विज्ञान ,प्रजनन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पोस्ट ग्रेजुएट ,PHD या ग्रेजुएट जैसे कार्यक्रम में पढ़ाई पूरी करने वाली छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करता है जिसके अंतर्गत उन्हें ₹50000 से लेकर ₹25000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ।

वहीं इस प्रोग्राम में उनके अन्य शैक्षणिक खर्चों को भी कवर किया जाता है।  इस Corteva Agriscience Scholarship 2024 की सहायता से STEM विषय में 11वीं और 12वीं की पढ़ाई करने वाले छात्रों के साथ-साथ ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, PHD की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को भी पढ़ाई पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

Cortana Agriscience Scholarship Application Date

 कोर्टना  एग्री साइंस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के अंतर्गत तीन अलग-अलग छात्रवृत्ति प्रोग्राम संचालित किये जा रहे हैं जिसके अंतर्गत आवेदन प्रक्रियाएं आधिकारिक वेबसाइट पर आरंभ हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका संपूर्ण विवरण पढ़ने के पश्चात 30 सितंबर 2024 से पहले स्कॉलरशिप हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Cortana Agriscience Post Graduate Scholarship 2024-25

Cortana Agriscience Post Graduate Scholarship 2024-25 के अंतर्गत छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए स्कॉलरशिप की सहायता प्रदान की जाती है जिसके माध्यम से छात्र कृषि, जैव ,प्रौद्योगिकी, कीट विज्ञान, प्रजनन इत्यादि विषयों में PhD MBA MCA Mtech जैसे कोर्सेज की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

Eligibility Criteria

Cortana Agriscience Post Graduate Scholarship 2024 हेतु आवेदन करने के लिए छात्रों को निम्नलिखित पात्रता मापदण्ड सुनिश्चित करने होंगे

  • इस स्कॉलरशिप का लाभ उन्हीं छात्राओं को मिलेगा जो कृषि जैव प्रौद्योगिकी की कीट विज्ञान प्रजनन आदि विषयों में PG की पढ़ाई कर रहे हैं।
  •  इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत आवेदक छात्राओ को सरकारी कॉलेज का विद्यार्थी होना आवश्यक है ।
  • इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत भारत भर की सभी छात्राएं आवेदन कर सकती है।
  • इस  स्कॉलरशिप का लाभ उन्हीं छात्रों को दिया जाएगा जिनकी पारिवारिक वार्षिक ₹600000 से कम है ।
  • वहीं इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत कोर्टेना में एग्रीसाइंस और बड़ी फॉर स्टडी के कर्मचारी आवेदन नहीं कर सकते।

Benefit of Cortana Agriscience Scholarship

इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के लिए ₹50000 की छात्रवृत्ति दी जाती है। इस छात्रवृत्ति का उपयोग केवल शैक्षिक खर्चों के लिए किया जा सकता है अन्य खर्चो के लिए इन इस राशि का उपयोग करना पूरी तरह से वर्जित होता है।

OTET Result 2024 Check Out at bseodisha.ac.in Odisha Teacher Eligibility Test Qualifying Marks, Score Card

Reliance Foundation Scholarship 2024: Awards 5,000 Scholarships, Scholarship of ₹200000

PM Yashasvi scholarship 2025: सरकार दे रही छात्रों को 75,000 से 1,25,000 तक की स्कॉलरशिप, इस तारीख से मिलेगी PM यशस्वी स्कॉलरशिप

Cortana Agriscience Graduate Scholarship 2024-25

कोर्टेना एग्रीसाइंस ग्रेजुएट स्कॉलरशिप के अंतर्गत छात्राओं को ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। वह सभी छात्राएं जो कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त कृषि कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है उन्हें स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से ₹25000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ।

पात्रता मापदंड

  • इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत आवेदन करने के लिए छात्राओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के मान्यता प्राप्त कृषि संबंधित पाठ्यक्रम में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही हो ।
  • इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत केवल सरकारी कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राएं ही आवेदन कर सकते हैं ।
  • इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत आवेदन करने वाली बालिकाओं की पारिवारिक वार्षिक आय 6 लाख से कम होनी चाहिए।

 स्कॉलरशिप का लाभ

इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत छात्र को सालाना ₹25000 की छात्रवृत्ति दी जाती है जिसके अंतर्गत छात्राएं ट्यूशन ,फीस ,छात्रावास ,शुल्क, भोजन यात्रा ,पुस्तक स्टेशनरी ,शोध कार्य इत्यादि पर खर्च कर सकती हैं।

Study in Australia: Macquarie University India $10,000 Early Acceptance Scholarship, Applications Open

Cadence Scholarship 2024-25: Eligibility Criteria, 12 Pass Scholarships Amount, Apply Online & Last Date to Apply

Alstom India Scholarship 2024-25: छात्रों को मिलेगी 75,000 की स्कॉलरशिप, 30 सितंबर तक करें आवेदन

Cortana Agriscience Scholarship Scheme for School Girls 2024-25

कोर्टेना स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत स्टीम विषयों के अंतर्गत कक्षा 11वीं और 12वीं की पढ़ाई करने वाली छात्राएं आवेदन कर सकती हैं। इस स्कॉलरशिप के माध्यम से किसी भी बोर्ड के अंतर्गत कृषि विषय क्षेत्र में रुचि रखने वाली छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ उपलब्ध कराया जाता है जिसके अंतर्गत ₹10000 की छात्रवृत्ति दी जाती है।

पात्रता मापदंड

इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत आवेदक छात्रा को निम्नलिखित पात्रता मापदण्ड सुनिश्चित करने होंगे

  • छात्र 11वीं और 12 में STEM विषयों की छात्राएं होनी आवश्यक है।
  •  इस योजना के अंतर्गत सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राएं आवेदन कर सकती हैं ।
  • इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत वे सभी छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जिनकी पारिवारिक वार्षिक 6 लाख से कम हो ।
  • वहीं इस  स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत कोर्टेना एग्रीसाइंस और बड़ी फॉर स्टडी के कर्मचारियों के बच्चे आवेदन नहीं कर सकते।

स्कॉलरशिप के लाभ

इस स्कॉलरशिप के माध्यम से आवेदक छात्राओं को ₹10000 सालाना छात्रवृत्ति की राशि दी जाती है जिसके अंतर्गत छात्राएं केवल शैक्षिक खर्चों का ही भुगतान कर सकती है ।इसके अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए खर्च करने पर प्रतिबंध होता है।

Cortana Agriscience Scholarship 2024 Required Documents

  • आवेदक  का आधार कार्ड
  • छात्राओं का पिछले वर्ष के शैक्षणिक दस्तावेज
  •  छात्राओं का दाखिला प्रमाण पत्र
  • छात्राओं के चालू वर्ष के प्रवेश पत्र
  • छात्र का बैंक खाता विवरण
  •  छात्र का जाति प्रमाण पत्र
  • छात्र के फोटो

Cortana Agri Science Scholarship 2024-25 Application Process

  • इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले छात्रा को BUDDY4STUDY Portal पर लॉगिन करना होगा ।
  • पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद छात्रा को स्कॉलरशिप प्रोग्राम के आवेदन फॉर्म को भरना होगा ।
  • आवेदन फार्म सावधानी पूर्वक भरने के पश्चात छात्रा को आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे ।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद छात्रा को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

निष्कर्ष: Corteva Agriscience Scholarship 2024

इस प्रकार वे सभी छात्राएं जो कृषि संबंधित विषयों में स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं वह 30 सितंबर 2024 से पहले कोर्टेना एग्रीसाइंस स्कॉलरशिप 2024-25 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकती हैं।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment