डीएम ने सुनी आशाओं की समस्याएं, निकला समस्याओं का हल – DM Resolved Asha Workers Complaints

DM Resolved Asha Workers Complaints: उत्तराखंड के देहरादून में काफी लंबे समय से आशा कार्यकर्ताएं विभिन्न समस्याओं से घिरी  हुई दिखाई दे रही है । काफी लंबे समय से आशा कार्यकर्ताएं अपनी समस्याओं का संज्ञान लेने के लिए सरकार से गुहार लगा रही है । आखिरकार उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री और उत्तराखंड के जिलाधिकारी सचिन बंसल में दो दिन पहले आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर एक बैठक गठित की जिसमें उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं की सारी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना औऱ निदान करने की कोशिश भी की।

 जैसा कि हमने आपको बताया काफी लंबे समय से उत्तराखंड की सभी आशा कार्यकर्ताएं विभिन्न परेशानियों से जूझ रही है जिसमे आर्थिक मुद्दे काफी लंबे समय से निलंबित चल रहे थे । आशा कार्यकर्ताओं की इन सभी परेशानियों का निदान करने हेतु हाल ही में जिलाधिकारी सचिन बंसल ने आशा कार्यकर्ताओं  से मीटिंग गठित की और उनकी सभी परेशानियों का निराकरण करने हेतु महत्वपूर्ण कदम उठाने का भी निर्णय लिया। आशा कार्यकर्ताओं की सभी समस्याओं को विस्तार से सुनने के बाद कई सारी समस्याओं का निराकरण  जिलाधिकार ने मीटिंग के समय पर ही हल कर लिया । वहीं बाकी बची परेशानियों का हल भी जल्द ही निकलने का आश्वासन दिया है।

मोबाइल रिचार्ज के लिए मिलेगी खाते में सहायता राशि

कार्यकर्ताओं द्वारा बताई गई सभी परेशानियों का निराकरण करने का आश्वासन जिला अधिकारी सचिन बंसल कार्यकर्ताओं को दे चुके हैं। आशा कार्यकर्ताओं की सबसे महत्वपूर्ण परेशानी मोबाइल रिचार्ज की धनराशि खाते में पहुँचाने का हल भी जिलाधिकारी ने निकाल लिया । उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं के सामने बैठकर ही यह निर्णय लिया के आशा कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह मोबाइल रिचार्ज की धनराशि सीधा उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

वेतन भुगतान हेतु भी प्रतिनिधि होंगे तैनात

वहीं अन्य प्रकार के भुगतान से संबंधित विभिन्न समस्याओं का समाधान भी जल्द ही निकल जाएगा जिसके अंतर्गत दून मेडिकल कॉलेज के भुगतान काउंटर पर आशा कार्यकर्ताओं का एक-एक प्रतिनिधि भी तैनात किया जाएगा जिसके माध्यम से आशा कार्यकर्ता अपने भुगतान हेतु सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकेंगे।  वहीं काफी लंबे समय से एजेंसी और विभागों के बीच में समन्वय की कमी के चलते आशा कार्यकर्ताओं को काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था जिसका निराकरण भी अब जल्द ही कर दिया जाएगा।

CBSE Board 10th Exam Date Sheet 2025:  बोर्ड एग्जाम शेड्यूल हुआ जारी, फाइनल टाइम टेबल

अक्टूबर में पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, सभी वरिष्ठ नागरिकों को लाभ – Ayushman Bharat Scheme for Senior Citizen

जिलाधिकारी ने कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि जल्द ही भुगतान संबंधित विलंब की परेशानियों का निराकरण जल्द ही कर लिया जाएगा और वही कोशिश की जाएगी की भुगतान हेतु बजट आंबटन एक तय समय सीमा के अंतर्गत ही कर दिया जाए ताकि समय पर ही आशा कार्यकर्ताओं के खाते में जरूरी राशि पहुंच जाए और उन्हें किसी प्रकार की कोई तकलीफ का सामना न करना पड़े।

इसी के साथ ही आशा कार्यकर्ताओं की विभिन्न समस्याओं और समाधान हेतु जिलाधिकारी ने भविष्य में एक और मीटिंग गठित करने का निर्णय लिया है जिसके अंतर्गत आशा कार्यकर्ताओं  कि सभी परेशानियों का हल निकाला जाएगा । वही और अस्पताल कमेटी के साथ मिलकर जल्द ही विभिन्न परेशानियों के समाधान निकालने की भी कोशिश की जाएगी ताकि आशा कार्यकर्ताओं का मनोबल कम ना हो।

आशा कार्यकर्ताओं के प्रयासों की हुई सराहना

हाल ही में जिलाधिकारी सचिन बंसल ने देहरादून में फैले डेंगू और मलेरिया से निपटने में आशा कार्यकर्ताओं द्वारा मिले सहयोग का धन्यवाद भी किया । उन्होंने बताया है कि आशा कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न जिम्मेदारीयों का निर्वहन काफी हौसले के साथ किया गया जिससे राज्य में काफी हद तक बीमारियों पर काबू पाने में मदद मिल सकी है। वहीं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए इस संपूर्ण काम को देखते हुए आशा कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि जल्द ही प्रशासन उनकी सभी समस्याओं का समाधान करेगा ।

किया जाएगा हर सम्भव प्रयास ताकि कम न हो मनोबल

इसी दौरान जिला अधिकारी ने कोविड-19 के दौरान भी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा मिले सहयोग की तारीफ़ की और कहा के जल्द ही आशा कार्यकर्ताओं के लिए सभी सरकारी अस्पतालों में आशा घर और शयन गृह बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी जाएगी।

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस पहल के अंतर्गत यह ध्यान रखा जाएगा की आशा कार्यकर्ता अस्पताल में आने वाली गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ स्वयं के आवास की सुविधा भी प्राप्त कर पाए ताकि उन्हें अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसी के दौरान ही आशा कार्यकर्ताओं के हित में लंबित पड़े विभिन्न फसलों पर भी जल्द से जल्द निर्णय पारित कर दिया जाएगा।

GDS New Merit List 2024: जारी हुई नई मेरिट लिस्ट, इतने कम नंबर में भी हुआ सिलेक्शन

केंद्रीय कर्मचारियों की जगी उम्मीद! 18 महीने का रुका हुआ DA एरियर 2,18,200 खाते में आने की तारीख?

निष्कर्ष

कुल मिलाकर हाल ही में उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले के जिला अधिकारी द्वारा आशा कार्यकर्ताओं के हित में विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए । वहीं आशा कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया गया कि उनकी विभिन्न परेशानियों का निदान  जल्द से जल्द कर दिया जाएगा और कोशिश की जाएगी कि भविष्य में आशा कार्यकर्ताओं के मनोबल में और वृद्धि की जाए ताकि विभिन्न स्वास्थ्य क्षेत्र में उनका सहयोग सरकार को यूं ही मिलता रहे।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment