NPS Vatsalya Yojana 2024: बच्चों की योजना, सिर्फ 1000 से निवेश, मिलेगा चक्रवृद्धि ब्याज, इस तरह भरें फॉर्म

NPS Vatsalya Yojana 2024: 18 सितंबर 2024 के दिन देशभर में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा NPS Vatsalya Yojana 2024 लॉन्च किया गया और इस योजना को निवेशकों के लिए खोल दिया गया जिसके अंतर्गत योजना लांच होने के पहले दिन ही करीबन 9705 नाबालिक ग्राहकों का NPS Vatsalya Yojana Registration 2024 होने की खबर सामने आ रही है।

Pension Fund Regulatory and Development Authority ने हाल ही में एक प्रेस वार्ता के दौरान इस योजना को मिलने वाली जबरदस्त प्रतिक्रिया के बारे में बात सामने रखी है । Pension Fund Regulatory and Development Authority ने अपने बयान में बताया है कि यह योजना निवेशकों को काफी आकर्षित कर रही है जिसके चलते पहले दिन ही इस NPS Vatsalya Yojana 2024 के माध्यम से कई बार 9705 नाबालिक ग्राहकों का नाम नामांकित किया गया है।

NPS Vatsalya Yojana 2024 : नाबालिकों के PFRDA का तोहफा

पाठकों की जानकारी के बता दे NPS Vatsalya Yojana 2024 केंद्रीय बजट के दौरान पेश की गई थी। केंद्रीय बजट के के दौरान इस योजना को लॉन्च करने की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई थी जिसके चलते वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया था कि जल्द ही इस योजना का गठन किया जाएगा और इस NPS Vatsalya Yojana 2024 को निवेशकों के लिए खोल दिया जाएगा ।

आखिरकार 18 सितंबर 2024 के दिन इस NPS Vatsalya Yojana 2024 को निवेशकों के लिए खोल दिया गया। वहीं योजना का पोर्टल भी लॉन्च कर दिया गया। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के देखरेख में जारी इस योजना के अंतर्गत देश भर के माता-पिता अभिभावक अपने बच्चों के लिए पेंशन खाता खोल सकते हैं जिसके माध्यम से वह काफी कम उम्र में ही बच्चों के पेंशन हेतु अंशदान शुरू कर सकते हैं।

CSC Earth Care Foundation Udaan 2.0: छात्रों को 90% तक फीस में छूट, यहां है सम्पूर्ण जानकारी

SEED Yojana Free Coaching for DNT Students: SEED  योजना के तहत DNT छात्रों को मिलेगी 20,000 से 1,20,000 तक की फ्री कोचिंग

CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आवेदन शुरू, 16 अक्टूबर तक भरें फॉर्म,15 दिसंबर को परीक्षा

अनूठी पहल से माता पिता को मिलेगा निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज

18 सितंबर 2024 के दिन लांच की गई इस NPS Vatsalya Yojana 2024 को पहले दिन ही भारी प्रतिसाद मिला जिसके चलते 9700 नाबालिक ग्राहकों को पहले दिन पर ही पंजीकृत कर लिया गया है। ऐसे में पेंशन फंड रेगुलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी का मानना है कि यह योजना काफी लोकप्रिय योजना सिद्ध हो सकती है ।

NPS Vatsalya Yojana 2024 के अंतर्गत नाबालिकों के साथ-साथ माता-पिता और अभिभावकों को भी चक्रवृद्धि ब्याज की दर से रिटर्न मिलेगा। वही बच्चों की सेवानिवृत्ति के लिए माता-पिता शुरू से ही निवेश आरंभ कर सकते हैं। कुल मिलाकर योजना के होने वाले विभिन्न फायदाओं को देखते हुए उम्मीद की जा रही है की योजना में लाखों लोग निवेश अवश्य करेंगे।

NPS वात्सल्य योजना Pension Fund and regulatory Development Authority के द्वारा शुरू की गई  एक अनूठी पहल है।  वित्त मंत्रालय द्वारा मिली हरी झंडी के पश्चात इस अनूठी पेंशन योजना के अंतर्गत अब नाबालिकों के लिए भी माता-पिता पेंशन खाता खोल सकेंगे। माता-पिता नाबालिक बच्चों के लिए ही उनकी सेवानिवृत्ति हेतु शुरुआत से ही बचत योजना प्लान कर सकेंगे और अपनी कमाई में से अंशदान शुरू कर सकेंगे। वहीं इस योजना के अंतर्गत चक्रवृद्धि ब्याज की दर से रिटर्न उपलब्ध कराया जाएगा जो कि इस योजना के अंतर्गत काफी बेहतर रिटर्न उपलब्ध करवाएगा।

Reconsideration of Disability Report Appeal, SSA-3441 Form

$1702 Alaska PFD Payment October 2024: Check Who is Eligible & How to Apply

NPS Vatsalya Yojana 2024 के लाभ

योजना को शुरू करने के पीछे वित्त मंत्रालय का मुख्य उद्देश्य भारत के युवाओं के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करना था । वहीं एक ऐसी योजना की जरूरत लग रही थी जिसके माध्यम से माता-पिता अभिभावक अपने बच्चों के लिए पेंशन योजनाओं में निवेश आरंभ कर सके।  वहीं यह पेंशन योजना बच्चों के 18 साल के होते ही नॉर्मल Pension Yojana की तरह ही काम करना शुरू कर देगी जहां बच्चा खुद इस पेंशन योजना को संचालित कर सकता है ।

इसके अलावा इस पेंशन योजना के अंतर्गत माता-पिता को निवेश के कुछ समय पश्चात ही पैसा निकालने की अनुमति भी दी जाती है जिससे वह बच्चों के भविष्य और पढ़ाई का ध्यान भी रख सके । कुल मिलाकर Pension Yojana के अंतर्गत मिलने वाले विभिन्न फायदे को देखते हुए पहले दिन ही इस योजना को भारी प्रतिसाद मिल चुका है और करीबन 9700 नाबालिग ग्राहक इस योजना में पंजीकृत हो चुके हैं।

ENPS Portal से खोलें खाता

NPS Vatsalya Yojana 2024 लगभग हर बैंक में संचालित की जा रही है। इसके अलावा इस योजना के लिए enps पोर्टल भी संचालित किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें 9700 खातों में से 2197 खाते NPS Portal से खोले गए हैं। वहीं अन्य खाता बैंक शाखों के द्वारा पंजीकृत किए गए हैं ।

कुल मिलाकर केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस अनूठी पहल का लाभ लगभग हर माता-पिता और अभिभावक को उठाना चाहिए जिसके अंतर्गत वह बच्चों के लिए अभी से ही सेवानिवृत्ति की योजना बना सकते हैं और कम उम्र से ही पेंशन खाते में निवेश आरंभ कर सकते हैं जिससे बच्चों को भविष्य में एकमुश्त राशि भी प्राप्त होगी । वही समय-समय पर इस योजना के अंतर्गत पैसे निकालने की छूट भी मिल रही है जिससे माता-पिता बच्चों की पढ़ाई और भविष्य सुनिश्चित करने के लिए भी पैसे निकाल  सकते हैं।

$650 CRA Weekly Employment Insurance Payment Eligibility, Date, Claim & Fact

उड़ीसा सुभद्रा योजना अंतिम लाभार्थी सूची जारी, खाते में ₹5000 का पहला भुगतान, तुरंत चेक करें खाता

How to Open NPS Vatsalya Yojana Account?

एनपीएस वात्सल्य योजना के अंतर्गत अपने बच्चों का अकाउंट खोलने के लिए माता-पिता सीधा NPS Vatsalya Yojana 2024 के पोर्टल से ही खाता खोल सकते हैं जिसके लिए निम्नलिखित  चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  •  सबसे पहले अभिभावकों को NPS Website पर जाना होगा।
  •  ENPS वेबसाइट के होम पेज पर अभिभावकों को पंजीकरण करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • पंजीकरण करें के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अभिभावको को पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभिभावक को मोबाइल नंबर और ईमेल से OTP प्राप्त कर ओटीपी सत्यापित करना होगा ।
  • इसके पश्चात अभिभावक के स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन संख्या आ जाती है, जिसके बाद अभिभावक को जारी रखें की विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  इसके पश्चात अभिभावक को नाबालिक और स्वयं का विवरण दर्ज कर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और दस्तावेजों की पुष्टि करने के लिए क्लिक करना होगा।
  •  शुरुआती दौर में अभिभावक ₹1000 के योगदान से ही यह खाता संचालित कर सकता है ।
  • ₹1000 के प्रारंभिक योगदान करते ही अभिभावक को परमानेंट अकाउंट नंबर मिल जाएगा और नाबालिक के नाम पर NPS Vatsalya Account 2024 खुल जाएगा।

निष्कर्ष: Apply for NPS Vatsalya Yojana 2024

इस प्रकार वे सभी माता-पिता और अभिभावक जो अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित भविष्य की योजना बनाना चाहते हैं और अभी से ही पेंशन योजना में निवेश करना चाहते हैं वह NPS Vatsalya Yojana 2024 की आधिकारिक वेबसाइट ENPS Portal पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर न्यूनतम निवेश के साथ आज ही योजना में खाता खोल सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अभिभावकों से निवेदन है कि वह NPS के अधिकारी वेबसाइट पर वीज़िट करें अथवा अपनी नजदीकी बैंक शाखा से इस बारे में संपूर्ण विवरण प्राप्त करें।

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment