NMMS Scholarship Apply Online 2024: इस स्कालरशिप पर 4 साल तक मिलेंगे 48000 रूपए, 10 अक्टूबर तक करें आवेदन

NMMS Scholarship Apply Online 2024: हरियाणा राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी छात्रों के लिए राज्य स्तरीय स्कॉलरशिप NMMS हरियाणा संचालित की जा रही है । पाठकों की जानकारी के लिए बता दे हरियाणा राज्य सरकार ने हरियाणा में National Means Cum Merit Scholarship के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया इस स्वीकारनि शुरू कर दी है और आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2024 में निर्धारित की गई है । वे सभी छात्र जो हरियाणा राज्य में अध्यनरत है और National Means Cum Merit Scholarship का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह हरियाणा राज्य की स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट अथवा नेशनल मींस कम मेरिट कि स्कॉलरशिप वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं National Means Cum Merit Scholarship प्रत्येक राज्य में आयोजित की जाती है । हरियाणा राज्य के अंतर्गत भी NMMS Scholarship को वर्ष 2024 में मेधावी और मेहनती छात्रों को वितरित किया जाने वाला है जिसके अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है।  आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2024 में आधारित की गई है।  वही हरियाणा NMMS की मुख्य परीक्षा 17 नवंबर 2024 तक गठित की जाएगी । इसके पश्चात मार्च 2025 तक परिणाम भी आधिकारिक रूप से जारी किए जाएंगे तत्पश्चात चयनित उम्मीदवारों को इस NMMS Scholarship 2024 का लाभ वितरित किया जाएगा।

NMMS Scholarship Apply Online 2024: 4 साल तक मिलेंगे 48000 रूपए

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें हरियाणा राज्य सरकार द्वारा National Means Cum Merit Scholarship के माध्यम से राज्य सरकार 2337 छात्रों का चयन करती है।  इन चयनित छात्रों को सरकार सालाना 48000 की NMMS Scholarship उपलब्ध करवाती है जिसके माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं वही स्टेशनरी और अन्य जरूरतो का भी निदान कर सकते हैं।

Haryana NMMS Scholarship Eligibility Criteria

NMMS Scholarship Apply Online 2024 के अंतर्गत निर्धारित किए हैं

  • योजना के अंतर्गत वे ही छात्र आवेदन कर सकते हैं जो राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूल में आठवीं कक्षा में अध्यरत  हैं।
  •  इस NMMS Scholarship Apply Online 2024 के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्र को सातवीं कक्षा में 55% से अधिक अंक होने आवश्यक है।
  •  योजना के अंतर्गत आवेदक छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 3,50,0000 से कम होनी आवश्यक है।

JNV Class 6 Admission 2025-26 Eligibility, Application Starts at navodaya.gov.in, Selection Process

GATE 2025 Registration Date & Exam Date (Out): Check Eligibility, Fee and How to Fill GATE Form

NMMS Scholarship Haryana Selection Process 2024

  • नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप संपूर्ण देश में संचालित की जाती है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार और केंद्र सरकार छात्रों के लिए अलग-अलग कोटा निर्धारित करती है ।
  •  इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत छात्रों का चयन लिखित परीक्षा ,मानसिक योग्यता परीक्षा और शैक्षिक की योग्यता परीक्षण के आधार पर किया जाता है।
  • मानसिक योग्यता परीक्षण के अंतर्गत छात्रों को Mental Aptitude Test हल करना पड़ता है जिसमें छात्रों को एनालिटिकल थिंकिंग और डिसीजन मेकिंग के प्रश्न पत्र को हल करना होता है ।
  • वही शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत छात्रों के सातवीं और आठवीं के पाठ्यक्रम के प्रश्न पूछे जाते हैं ।
  • वे सभी छात्र जो इन दोनों टेस्ट में उत्तीर्ण होते हैं उन्हें शॉर्ट लिस्ट किया जाता है और उनकी NMMS Scholarship Merit List 2024 घोषित की जाती है ।
  • इसके पश्चात छात्रों को इस इस योजना का लाभार्थी घोषित किया जाता है और उनके खाते में सरकार द्वारा सलाना लाभ राशि ट्रांसफर की जाती है।

Haryana National Means Cum Merit Scholarship Application Process 2024-25

Haryana National Means Cum Merit Scholarship के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया 10 अक्टूबर 2024 तक स्वीकारी जाएगी । इसके पश्चात उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नही किये जाएंगे।  वे सभी छात्र जो NMMS Scholarship का लाभार्थी बनना चाहते हैं उन सभी के लिए जरूरी है कि वह 10 अक्टूबर 2024 से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी करें । आवेदन करने के लिए छात्रों को निम्नलिखित चरण प्रक्रिया से गुजरना होगा

  • सबसे पहले छात्रों को scertharyana.gov.in इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके अलावा छात्र bseh.org.in पर भी जा सकते हैं।
  •  इन पोर्टल पर छात्र को ऑनलाइन आवेदन करने हेतु पहले NMMS Scholarship Registration 2024 प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  •  पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्र को NMMS Scholarship Application Form भरना होगा।
  •  आवेदन फॉर्म भरने के के पश्चात छात्र को मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे।

दस्तावेज अपलोड करने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।इस प्रकार आवेदन छात्र हरियाणा नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

PM Mudra Loan Yojana 2024: सरकार दे रही बिज़नेस के लिए 20 लाख का लोन, Mudra Loan/Business Loan की लिमिट हुई दोगुनी

PMKVY 4.0 Online Registration Link, Apply for ₹8000 with FREE Training & Govt Short-term Courses

निष्कर्ष: NMMS Scholarship Apply Online 2024

इस प्रकार वे सभी छात्र जो हरियाणा राज्य के निवासी हैं और सरकार द्वारा संचालित की गई स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं वह हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई NMMS Scholarship 2024 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment