पोस्ट ऑफिस में हर माह बस 5000 जमा कर मिलेगा 8,24,600 का फायदा

Post Office RD Scheme: अमीर हो या गरीब निवेश करना सभी को पसंद होता है।  ऐसे में ऐसी निवेश स्कीम जहां बचत के साथ-साथ अच्छा खासा रिटर्न भी मिल सके ऐसी स्कीम कि हम सभी को तलाश होती है। हम सभी Small Savings Scheme में निवेश करना पसंद करते हैं । वही हममें से कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो Fixed Deposit Scheme में भी निवेश करते हैं। हालांकि लंबे समय के निवेश में आपका पैसा फ्रीज़ हो जाता है ।ऐसे में हम सभी यह कोशिश करते हैं कि हम छोटे समय के लिए निवेश करें।

परंतु निवेश योजना ऐसी हो जिसमें हमें ज्यादा से ज्यादा और नियमित रूप से रिटर्न मिल सके । इसी क्रम में Post Office Savings Scheme अब तक की सबसे Best Savings Scheme साबित होती है। आज हम आपको Post Office द्वारा शुरू की गई एक ऐसी ही Saving Scheme के बारे में बताने वाले हैं जहां आप Small Savings Scheme में निवेश कर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

Post Office RD Scheme: 5000 जमा कर मिलेगा 8,24,600 का फायदा

जैसा कि हमने आपको बताया निवेश करना हम सब की मूल प्रवृत्ति होती है।  कमाने के साथ-साथ हम सभी बचत को काफी महत्व देते हैं । ऐसे में हम सब ही बैंक तथा पोस्ट ऑफिस में Investment Plan की तलाश करते रहते हैं । इसी क्रम में पोस्ट ऑफिस में यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस का निवेश आपके लिए जोखिम रहित और काफी ज्यादा रिटर्न वाला होता है ।ऐसे में हम आज आपको पोस्ट ऑफिस की एक Small Savings Scheme के बारे में बताने वाले हैं जो आपको नियमित रूप से पैसे जमा करने का मौका देती है । वही आपको इसमें अन्य स्कीम की तुलना में सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है।

Post Office Recurring Deposit Account : जोखिम रहित निवेश

पोस्ट ऑफिस द्वारा रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट संचालित किया जाता है । यह रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट पोस्ट ऑफिस की सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक मानी जाती है जिसमें आपको मासिक अथवा नियमित रूप से पैसे जमा करने की छूट दी जाती है।

इस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट के अंतर्गत आप अपनी सुविधा अनुसार पैसे जमा करते हैं जिसमें एक तो आपको रोजाना बचत करने की आदत भी बन  जाती है वही आपको आपकी जमा राशि पर 6.70% तक का ब्याज दिया जाता है।  इसके साथ ही मैच्योरिटी पर आपको बेहतरीन रिटर्न भी दिए जाते हैं। इस प्रकार पोस्ट ऑफिस की यह रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम यदि आप नियमित रूप से निवेश करते हैं तो आप केवल 5 सालों में ही लखपति बन सकते हैं।

PM Kisan Yojana 18th Kist Date (Oct): इस हफ्ते आएगी 18वीं किस्त, तारीख करें नोट, नए तरीके से चेक करें पैसा

आई बड़ी खबर! दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, सैलरी में ₹8,500 तक का उछाल

Post Office Recurring Deposit Scheme Key Facts

  • Post Office Recurring Deposit Scheme के अंतर्गत आपको अधिकतम 6. 70% तक का ब्याज मिलता है जिसमें आपको कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना होता है ।
  • इस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में निवेशक प्रतिमाह न्यूनतम ₹100 तक का निवेश कर सकता है।
  • वही इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है ।
  • इस Recurring Deposit Account के अंतर्गत आप Single Account भी खोल सकते हैं ।
  • इसके अलावा दो वयस्क मिलकर अकाउंट संचालित कर सकते हैं।
  •  इसके अलावा इस अकाउंट को नाबालिक द्वारा भी खोला जा सकता है ।
  • पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में भी ट्रांसफर किया जा सकता है।
  •  इसके अलावा Post Office Recurring Deposit Account को नियमित रूप से संचालित न करने पर उपभोक्ता से प्रत्येक ₹100 पर ₹1 का जुर्माना लिया जाता है ।
  • हालांकि यह जुर्माना काफी कम होता है परंतु जुर्माना लेने का मुख्य मकसद खाताधारक को नियमित रूप से निवेश करने हेतु प्रेरित करना है।
  • इस Post Office RD Account से खाता धारक 1 साल के बाद 50% तक का अमाउंट निकल भी सकता है।

RPF SI Application Status 2024: तुरंत चेक करें अपना एप्लीकेशन स्टेटस- डायरेक्ट लिंक

सोलर पैनल पर मिलेगी 50 साल की वारंटी और कीमत भी आधी – Reliance Solar Panel Price & Install

10 साल में 8 लाख से ज्यादा किस प्रकार कमाए?

  • Post Office Recurring Deposit Account के माध्यम से यदि कोई निवेशक हर महीने ₹5000 तक का निवेश करता है और यह निवेश अगर 5 साल के लिए करता है तो इस प्रकार निवेदक ₹300000 रुपये 5 साल में निवेश कर लेता है।
  •  ₹300000 पर यदि निवेशक को 6.7% की ब्याज दर मिलती है तो ऐसे में निवेशक के खाते में 56,830 रुपए ब्याज के रूप में जोड़े जाते हैं।
  •  कुल मिलाकर 5 साल में यह रकम 3 लाख 56830 हो जाती है ।
  • वहीं यदि निवेशक 5 साल के बाद इस फंड को ना निकले और इसी फंड को अगले 5 साल के लिए और लॉक कर दे तो निवेशक को अगले 10 साल में ₹6 लाख तक का बेनिफिट मिलता है।
  •  इस प्रकार 6.7% की ब्याज दर के आधार पर निवेशक को 10 साल के बाद इस निवेश रकम पर 854272 रुपए की मैच्योरिटी मिलती है।

Post Office Recurring Deposit Account पर Loan

Post Office Recurring Deposit Account का आप और ज्यादा फायदा उठा सकते हैं क्योंकि इस Deposit Account पर आप ₹100 से निवेश शुरू कर सकते हैं।  वहीं आप चाहे तो इस डिपाजिट अकाउंट पर एक साल के बाद 50% तक का लोन भी ले सकते हैं । हालांकि लोन पर इंटरेस्ट रेट ब्याज दर से 2 फ़ीसदी से ज्यादा होता है परंतु इस Deposit Account का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप इसे प्रीमेच्योर क्लोज भी कर सकते हैं। इस प्रकार यह अकाउंट आपके लिए सेविंग स्कीम के साथ-साथ बेहतरीन रिटर्न वाला अकाउंट सिद्ध हो सकता है जहां आप कम ब्याज दर पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम आप सभी के लिये एक बेहतरीन निवेश स्कीम सिद्ध हो सकती है जहां आप न्यूनतम 100 रुपये से निवेश आरंभ कर सकते हैं और अपनी सुविधानुसार इसे बढा भी सकते है । यहां आपको मिलता है सुरक्षित निवेश के साथ जोखिमरहित रिटर्न की गेरेन्टी। अधिक जानकारी के लिए निवेशकों से निवेदन है कि नज़दीकी पोस्ट ऑफिस में विज़िट करें और पोस्ट ऑफिस RD अकॉउंट के बारे में विस्तृत विवरण प्राप्त करें।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment