इंडियन बैंक में न्यू वेकन्सी, बिना एग्जाम सिलेक्शन, लास्ट डेट 14 अक्टूबर, यहां से करें डायरेक्ट अप्लाई

Indian Bank Recruitment 2024 Apply Online: इंडियन बैंक भारत की जानी-मानी और रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा प्रमाणित बैंक मानी जाती है।  इस बैंक के अंतर्गत समय-समय पर विभिन्न प्रकार की नियुक्तियां गठित की जाती है । आमतौर पर बैंक के अंतर्गत होने वाली सभी नियुक्तियां Institute of Banking Personal Services के माध्यम से गठित की जाती है जिसके लिए लिखित परीक्षा और चयन प्रक्रिया आयोजित की जाती है। परंतु विशेष पदों पर नियुक्ति हेतु बैंक सीधे तौर पर नियुक्ति गठित कर सकती है जिसके अंतर्गत कांट्रेक्चुअल बेसिस पर नियुक्तियां ,वही अनुभवी लोगों अनुभवी उम्मीदवारों की नियुक्तियां (Indian Bank Recruitment 2024) सुनिश्चित की जाती है।

 इसी क्रम में हाल ही में इंडियन बैंक द्वारा वर्टिकल हेड आर और गर विभाग पद के लिए नियुक्तियां गठित की जा रही है जिसके अंतर्गत Indian Bank Recruitment 2024 Apply Online आरंभ हो चुकी है वे सभी उम्मीदवार जो पदों पर आवेदन करने के योग्य इच्छुक उम्मीदवार हैं वह पात्रता मापदंड तथा अन्य विवरण जचने के पश्चात इन पदों हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

Indian Bank Recruitment 2024

Indian Bank Recruitment 2024: Vertical R AND GR DEPARTMENT

जैसा कि हमने आपको बताया Indian Bank द्वारा वर्ष 2024 में वर्टिकल हेड R और GR विभाग पद के लिए Indian Bank Recruitment 2024 प्रक्रिया गठित की जा रही है.  यह भर्ती प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर 30 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है और भर्ती प्रक्रिया में आवेदन की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।  वे सभी उम्मीदवार जो  इंडियन बैंक के अंतर्गत वर्टिकल हेड आर और GR संसाधन और सरकारी संबंध विभाग के पद पर आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया (Indian Bank Recruitment 2024 Apply Online) पूरी कर सकते हैं ।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे इस भर्ती प्रक्रिया का संपूर्ण विवरण ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवा दिया गया है। वहीं आवेदन प्रक्रिया भी ऑनलाइन गठित की जा रही है । परंतु उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए इंडियन बैंक के चेन्नई स्थित ऑफिस में उपस्थित होना पड़ेगा जहां Selection Process आयोजित किया जाएगा।

Indian Bank Recruitment 2024 पद भर्ती अवधि

इंडियन बैंक द्वारा गठित की जाने वाली इस नियुक्ति प्रक्रिया के अंतर्गत 15 वर्ष के कार्य अनुभव वाले उम्मीदवारों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा जिसके अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों को 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया जाएगा।  जिसे वार्षिक समीक्षा के अधीन 5 वर्ष तक बढ़ाया भी जा सकता है। हालांकि इस नियुक्ति के अंतर्गत उम्मीदवार की चयन प्रक्रिया पूरी तरह से पैनल द्वारा निर्धारित की जाएगी जहां उम्मीदवार के कार्य अनुभव शैक्षणिक योग्यता को प्राथमिकता दी जाएगी। वे सभी उम्मीदवार जो इंडियन बैंक में नौकरी पाने के इच्छुक हैं और वर्टिकल हेड R  एवं GR आर संसाधन और सरकारी संबंध के पद पर आवेदन करना चाहते हैं उन सभी को निम्नलिखित पात्रता मापदंड सुनिश्चित करने होंगे।

  • पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 36 वर्ष और अधिकतम आयु 57 वर्ष होनी आवश्यक है ।
  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को बैंकिंग सेवा में 15 वर्ष का कार्य अनुभव होना भी अनिवार्य है ।
  • वही इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम एजुकेशन ग्रेजुएशन होनी आवश्यक है ।
  • इसके साथ ही उम्मीदवार के पास में CA/MBA में मार्केटिंग का कार्य अनुभव होना आवश्यक है।

Indian Bank Recruitment 2024 Application Fee

इंडियन बैंक द्वारा निकाली गई नियुक्ति प्रक्रिया के अंतर्गत निम्नलिखित प्रकार से आवेदन शुल्क गठित किया गया है।

  •   सामान्य/ ओबीसी : ₹1000
  • ST/SC/ EWS/ PWD : ₹100

Indian Bank Vacancy Selection Process

इंडियन बैंक द्वारा गठित की जाने वाली इस नियुक्ति प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा । वे सभी उम्मीदवार जो इंटरव्यू के लिए उपस्थित होंगे उन्हें इस नियुक्ति प्रक्रिया के अंतर्गत इंटरव्यू स्थान के दौरान  लिखित परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ेगा।

इसके बाद उम्मीदवार के परफॉर्मेंस के आधार पर उम्मीदवार को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और दस्तावेज सत्यापन के बाद उम्मीदवार को इंडियन बैंक में वर्टिकल हेड R और GR के पद पर नियुक्ति किया जाए।

How to Apply for Indian Bank Recruitment 2024?

इंडियन बैंक के अंतर्गत वर्टिकल हेड R और GR विभाग पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को तय समय सीमा के अंतर्गत अर्थात 14 अक्टूबर 2024 से पहले आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी और आवेदन शुल्क भी भरना होगा । इसके बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बताई गई तिथि अर्थात 14 अक्टूबर 2024 के दिन निम्नलिखित पते पर उपस्थित होना होगा जहां उम्मीदवार थे सिलेक्शन किया जाएगा ।

Address: इंडियन बैंक कॉरपोरेट ऑफिस, HRM डिपार्मेंट ,रिक्रूटमेंट क्षेत्र 254260 षणमुगम सलाई ,रोयापेट ,चेन्नई, पिन 600014 तमिलनाडु

निष्कर्ष: Online Apply Indian Bank Recruitment 2024

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो इंडियन बैंक के द्वारा निकाली गई इस डायरेक्ट नियुक्ति के माध्यम से इंडियन बैंक में वर्टिकल हेड R और GR के पद पर नियुक्ति प्राप्त करना चाहते हैं वह 14 अक्टूबर 2024 से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संपूर्ण विवरण प्राप्त कर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार से निवेदन है कि वह इंडियन बैंक की आधिकारीक वेबसाइट पर वीज़िट करें और इस Indian Bank Recruitment 2024 बारे में विस्तृत विवरण प्राप्त करें।

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment