सरकार दे रही महिलाओं को 10% कीमत पर ई रिक्शा, जानें आवेदन कैसे करें

Maharashtra Pink E- Rickshaw Yojana 2024 Apply Online: महाराष्ट्र राज्य में विधानसभा चुनाव जल्द ही आयोजित किए जाने वाले हैं । विधानसभा चुनाव से पहले ही महाराष्ट्र राज्य के सीएम द्वारा पार्टी को और ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं की घोषणा की जा रही है।  इसी क्रम में कुछ समय पहले ही महाराष्ट्र राज्य के cm एकनाथ शिंदे ने लाडली बहन योजना की घोषणा की थी।  वहीं अब एक बार फिर से महाराष्ट्र के cm एक नई योजना की घोषणा कर चुके हैं । इस योजना का नाम है पिंक ई रिक्शा योजना । यह योजना जल्द ही संपूर्ण महाराष्ट्र राज्य में शुरू की जाएगी जिससे उम्मीद की जा रही है पार्टी को विशेष फायदा होगा।

जैसा कि हमने आपको बताया महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे हाल ही में Maharashtra Pink E- Rickshaw Yojana की घोषणा कर दी है । इस पिंक ई रिक्शा योजना के बारे में विस्तारित रूप से बताते हुए एकनाथ शिंदे ने कहा है कि यह योजना लाडली बहनों के लिए शुरू की जा रही है। अर्थात राज्य में Pink E- Rickshaw Yojana Maharashtra केवल महिला लाभार्थियों के लिए शुरू की जा रही है जिससे महाराष्ट्र राज्य की महिलाएं आत्मनिर्भर हो पाएगी और अपनी आय खुद अर्जित कर पाएंगी।

Pink E- Rickshaw Yojana
Pink E- Rickshaw Yojana

Maharashtra Pink E- Rickshaw Yojana Apply Online

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा कुछ समय पहले ही लाडली बहन योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण महाराष्ट्र से करीबन 2.5 करोड़ लाडली बहनाओं को आवेदन स्वीकारे जा चुके हैं और उन्हें अब इस योजना के अंतर्गत लाभ राशि भी ट्रांसफर की जा रही है । वहीं अब इन सभी लाडली बहनों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए Pink E- Rickshaw भी संचालित की जा रही है जिससे इन सभी बहनों को अपनी आय स्वयं अर्जित करने का मौका मिलेगा ।

Pink E- Rickshaw – सरकार देगी 20% अथवा अधिकतम 80,000 की सब्सीडी

जानकारी के लिए बता दे Pink E- Rickshaw के अंतर्गत आवेदक महिला के दस्तावेज सत्यापन किए जाएंगे और उसके पश्चात ई रिक्शा खरीदने की 20फीसदी तक की राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी।  इस योजना के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि महाराष्ट्र राज्य की प्रत्येक महिला को रोजगार मिल सके और वह आर्थिक तौर पर सशक्त बना सके । Pink E- Rickshaw के अंतर्गत अब जल्द ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जाने वाली है । वही योजना के लिए विशेष पोर्टल लॉन्च करने की तैयारी भी की जा रही है।

Chief Minister Pink E Rickshaw Scheme के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आवेदक महिला के पास में ड्राइविंग लाइसेंस निश्चित रूप से हो। वे सभी महिलाएं जो ड्राइविंग लाइसेंस धारक है उन्हें ई रिक्शा खरीदने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी जिसमें सरकार प्रत्येक लाभार्थी महिला को ₹80000 की सहायता देगी । वहीं इस पूरी योजना में दस्तावेजों के सत्यापन के पश्चात ही इस योजना की लाभ राशि महिला के खाते में ट्रांसफर की जाएगी।  योजना के अंतर्गत महिलाओं को सुनिश्चित करना होगा कि महिला के पास में केवाईसी दस्तावेज निश्चित रूप से हो। वही महिला मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की लाभार्थी हो।

1 वर्ष में 10,000 महिलाओ को मिलेगा योजना का लाभ

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से उम्मीद की जा रही है कि प्रदेश की 17 शेहरों की 10000 महिलाओं को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा जिसके अंतर्गत पिंक रिक्शा खरीदने के लिए महिलाओं को 20% तक की राशि अर्थात ₹10000 तक की सब्सिडी मिलेगी जिससे संपूर्ण महाराष्ट्र में महिलाओं को आत्मनिर्भर होने का मौका मिलेगा । महिलाओं के लिए शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को 20% सरकार सब्सिडी देगी। वहीं 70% तक का ऋण बैंक भी उपलब्ध करवाएगा जिससे महिलाएं बिना किसी असुविधा के पिंक ई रिक्शा खरीद सकेंगी और इसे चलाकर खुद का जीवन यापन कर सकेंगी।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य सरकार वर्ष 2024-25 के लिए कुल 6 लाख 12293 करोड रुपए का बजट सैंक्शन कर चुकी है।  प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना के अंतर्गत हर संभव कदम उठाए जा रहा है ताकि महाराष्ट्र राज्य में महिलाओं को गुलाबी रंग के ऑटो उपलब्ध कराए जा सके और उन्हें सुरक्षित माहौल में ऑटो चलकर अपना जीवन यापन करने का मौका दिया जा सके।

महाराष्ट्र राज्य पिंक ई-रिक्शा योजना के लाभ

  • महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस पिंक ई रिक्शा योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य की आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं को आत्मनिर्भर होने का मौका मिल रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत 20% तक की सब्सिडी सरकार और 70% का ऋण केंद्र केंद्रीय बैंक द्वारा दिया जा रहा है ।
  •  योजना के अंतर्गत ई रिक्शा चलाकर महिलाएं अपनी कमाई खुद अर्जित कर सकती है ।
  • इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य के महिलाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है।
  • इस योजना को महिला सशक्तिकरण से भी जोड़ा जा रहा है ।
  •  वही योजना के अंतर्गत महिलाओं को ई रिक्शा चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी ।
  • इसके साथ ही जरूरतमंद महिलाओं को लाइसेंस भी उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे महिलाएं ई रिक्शा खरीद सके ।

महाराष्ट्र राज्य पिंक ई-रिक्शा योजना आवेदन प्रक्रिया

 महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा पिंक ई रिक्शा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला को निम्नलिखित चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  • सबसे पहले आवेदक महिला को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक महिला को आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करते ही महिला के सामने आवेदन फॉर्म आ जाता है ।
  • आवेदक महिला को इस आवेदन फार्म को सावधानी पूर्व भरना होगा और मांगे गए दस्तावेज जैसे की केवाईसी दस्तावेज, पहचान प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र ,बैंक खाता विवरण ,पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज अपलोड करने होंगे
  • इसके पश्चात महिला को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

निष्कर्ष

इस प्रकार महाराष्ट्र राज्य की निवासी महिलाएं सरकार द्वारा शुरू की गई इस पिंक ई रिक्शा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकती हैं और योजना के माध्यम से 20% सब्सिडी प्राप्त कर ई रिक्शा खरीद कर अपना खुद का जीवन यापन कर आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment