UPSC IFS Mains Exam 2024: मुख्य परीक्षा 24 नवंबर से शुरू, पूरा शेड्यूल यहां चेक करें

UPSC IFS Mains Exam 2024: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा जल्द ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज के पद पर नियुक्तियां गठित की जाने वाली है। इन पदों पर भर्ती के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने UPSC IFS Mains Exam Date 2024 भी जारी कर दी है । upsc ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि भारतीय वन विभाग के अंतर्गत विभिन्न पदों पर की जाने वाली नियुक्ति हेतु UPSC IFS Mains Exam 2024, 24 नवंबर से गठित की जाएगी और यह परीक्षा 1 दिसंबर तक चलेगी ।

इसके पश्चात उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा तथा इस UPSC IFS Mains Exam 2024 हेतु संपूर्ण शेड्यूल (UPSC IFS Exam Full Schedule) आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से इस संपूर्ण शेड्यूल का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

UPSC IFS Mains Exam 2024
UPSC IFS Mains Exam 2024

UPSC IFS Mains Exam 2024 – 24 November 2024

जैसा कि हम सब जानते हैं संघ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रत्येक वर्ष भारतीय वन सेवा के अंतर्गत विभिन्न नियुक्तियां गठित की जाती है । वर्ष 2024 में भी संघ लेख सेवा आयोग द्वारा Indian Forest Service में विभिन्न पदों पर नियुक्तियां गठित की जा रही है जिसके लिए प्राथमिक परीक्षा 16 जून 2024 को आयोजित की गई थी । वहीं इस परीक्षा के परिणाम 1 जुलाई 2024 तक जारी कर दिए गए थे। प्राथमिक परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को अब जल्द ही UPSC IFS Mains Exam 2024 में सम्मिलित होने का अवसर मिलने वाला है और इसके पश्चात उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा । इसके पश्चात उम्मीदवारों को इस में नियुक्त किया जाएगा।

सभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने मुख्य परीक्षा की तिथि का संपूर्ण विवरण आधिकारीक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर UPSC IFS Mains Exam 2024 का विवरण प्राप्त कर सकता है और परीक्षा का UPSC IFS Mains Exam Schedule 2024 देख सकता है ।इसके अलावा इस वेबसाइट पर उम्मीदवार UPSC IFS Mains Exam Pattern 2024 इत्यादि संबंधित संपूर्ण विवरण भी प्राप्त कर सकता है।

UPSC IFS Mains Exam Dates 2024

Union Public Service Commission के अंतर्गत Group A in Indian Forest Services  के पदों पर नियुक्ति हेतु परीक्षा तिथियां इस प्रकार निर्धारित की गई है

DatesForenoon shiftAfternoon Shift
November 24EnglishGeneral Knowledge
November 26Mathematics Paper-I / Statistics Paper-I / Zoology Paper-IMathematics Paper-II / Statistics Paper-II / Zoology Paper-II
November 27Civil Engineering Paper-I / Botany Paper-ICivil Engineering Paper-II / Botany Paper-II
November 28Agricultural Engineering Paper-I / Animal Husbandry & Veterinary Science Paper-I / Physics Paper-IAgricultural Engineering Paper-II / Animal Husbandry & Veterinary Science Paper-II / Physics Paper-II
November 29Agriculture Paper-I / Forestry Paper-IAgriculture Paper-II / Forestry Paper-II
November 30Geology Paper-IGeology Paper-II
December 1Chemistry Paper-I / Chemical Engineering Paper-I / Mechanical Engineering Paper-IChemistry Paper-II / Chemical Engineering Paper-II / Mechanical Engineering

UPSC IFS Mains Exam Pattern

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा Indian Forest Department में Group A के आधिकारिक पद पर नियुक्ति हेतु मुख्य परीक्षा का परीक्षा पैटर्न इस प्रकार गठित किया जाएग

PaperTotal numbersTime
Paper 1 english3003 hrs
Paper 2 general knowledge3003 hrs
Paper 32003 hrs
Paper 42003 hrs
Paper 52003 hrs
Paper 62003 hrs

UPSC IFS Mains Admit Card 2024

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा Indian Forest Department में नियुक्ति हेतु UPSC IFS Mains Exam 2024, 24 नवंबर 2024 से गठित की जाने वाली है जिसके लिए UPSC परीक्षा से एक सप्ताह पहले आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर देगी । इसके साथ ही UPSC द्वारा आधिकारीक वेबसाइट पर pre intimation slip भी जारी की जाती है ।

इसके बारे में भी संपूर्ण विवरण आधिकारीक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाता है । अभ्यर्थी तय समय सीमा के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट से अपने UPSC IFS Admit Card Download 2024 कर परीक्षा में सम्मिलित हो सकता है । जानकारी के लिए बता दें एडमिट कार्ड के अंतर्गत उपलब्ध कराया गया संपूर्ण विवरण  जांचना भी अभ्यर्थी के लिए बेहद आवश्यक है।  ऐसे में यदि किसी भी विवरण में अभ्यर्थी को किसी प्रकार की त्रुटि दिखाई देती है तो अभ्यर्थी  के लिए जरूरी है कि वह इसे संशोधित करवाएं अन्यथा अभ्यर्थी को परीक्षा के दौरान और सुविधा का सामना भी करना पड़ सकता है।

UPSC IFS 2024 Exam Centres

Union Public Service Commission के द्वारा गठित की जाने वाली यह इंडियन फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है।  यह परीक्षा देश भर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाती है । वहीं UPSC प्रत्येक अभ्यर्थी को उसके शहर के आधार पर परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराता है ताकि अभ्यर्थी द्वारा चुने गए परीक्षा केंद्रों में ही अभ्यर्थी को परीक्षा देने का मौका दिया जाए साथ ही इस परीक्षा केंद्र की संख्या का विवरण अभ्यर्थी के UPSC IFS Mains Admit Card 2024और pre intimation slip पर उपलब्ध कराया जाता है।

UPSC IFS Mains Exam Result 2024

जैसा कि हमने आपको बताया संघ लोक सेवा आयोग द्वारा भारतीय वन सेवा में नियुक्ति हेतु UPSC IFS Mains Exam 2024, 24 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच गठित की जाएगी। इसके पश्चात उम्मीदवारों के परिणाम जारी किए जाएंगे । उम्मीद की जा रही है के मुख्य परीक्षा के परिणाम जनवरी के माह तक जारी कर दिए जाएंगे। इसके पश्चात उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और तत्पश्चात उम्मीदवारों की नियुक्ति प्रक्रिया गठित की जाएगी।

निष्कर्ष: UPSC IFS Mains Exam 2024

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो Union Public Service Commission के अंतर्गत Indian Forest Services अर्थात भारतीय वन विभाग की प्राथमिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं और मुख्य परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे थे उन सभी की जानकारी के लिए बता दें की UPSC IFS Mains Exam Time Table 2024 जारी कर दिया है जिसका संपूर्ण विवरण आधिकारीक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है। अभ्यर्थी UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस टाइम टेबल को डाउनलोड कर पेपर पैटर्न और सिलेबस का संपूर्ण विवरण प्राप्त कर UPSC IFS Mains Exam 2024 की तैयारी आरंभ कर सकता है।

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment