रेलवे की सभी परीक्षाओं की तिथि जारी, यहां से देखें पूरा अपडेट – ALP, RPF, SI, Technician, JE Exams 2024

RRB ALP, RPF, SI, Technician, JE Exams 2024: Railway Recruitment Board द्वारा हाल ही में 2024 के अंतर्गत होने वाली विभिन्न नियुक्तियों हेतु भर्ती परीक्षा की घोषणा की गई है।  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अपने आधिकारीक वेबसाइट पर बताया है कि जल्द ही जूनियर इंजीनियर के साथ-साथ RRB ALP, RPF, SI, Technician, JE पदों पर भर्ती हेतु परीक्षा गठित की जाएगी।

विभिन्न नियुक्ति हेतु गठित की जाने वाली इन भर्ती परीक्षाओं का संपूर्ण टाइम टेबल रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अपने आधिकारीक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया है। उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर इस ALP, RPF, SI, Technician, JE Exams Calendar 2024 का पूरा विवरण प्राप्त कर परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

rrb exams 2024

RRB ALP, RPF, SI, Technician, JE Exams 2024

जैसा कि हमने आपको बताया रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने हाल ही में Assistant Loco Pilot, Technician, Sub Inspector, Junior Engineer जैसे विभिन्न पदों की RRB ALP, RPF, SI, Technician, JE Exams 2024 कार्यक्रम के साथ परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है ।

  • 18799 सहायक लोको पायलट
  • 14298 टेक्नीशियन
  •  11558 नॉन टेक्निकल पापुलर कैटिगरीज
  •  7951 जूनियर इंजीनियर
  • 1376 पैरामेडिकल स्टाफ

 इन पदों पर नियुक्ति का संपूर्ण विवरण और परीक्षा कैलेंडर रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अपने आधिकारीक वेबसाइट पर जारी कर दिया है । वे सभी उम्मीदवार जो इन परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं वह RRB की आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा तिथि का संपूर्ण विवरण (RRB ALP, RPF, SI, Technician, JE Exams 2024) प्राप्त कर सकते हैं।

इसी के साथ ही रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अपने अधिकारी वेबसाइट पर ग्रुप D और मिनिस्टीरियल और आइसोलेटेड केटेगरी पदों पर भर्ती हेतु भी सूचना जारी कर दी है। जिसके अंतर्गत आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द ही रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा जिसके बाद उम्मीदवार इन पदों पर नियुक्ति हेतु में आवेदन प्रक्रिया कर सकेंगे। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है की रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत विभिन्न पदों पर नियुक्ति परीक्षाएं 25 नवंबर से लेकर आरंभ हो जाएगी, जिसका संपूर्ण विवरण इस प्रकार से उपलब्ध करवाया गया है

RRB ALP 2024

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर करीबन 18799 भर्तियां की जाने वाली है। इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जनवरी 2024 से आरंभ हो चुकी है। पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाला है । यह परीक्षा 25 नवंबर से 29 नवंबर के बीच गठित की जाएगी इसके लिए एडमिट कार्ड भी आधिकारीक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

RRB Sub Inspector 2024

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा करीबन 452 पदों पर सब इंस्पेक्टर की नियुक्तियां की जाएगी। इसके लिए 2 सितंबर से 5 दिसंबर 2024 के बीच में परीक्षाएं आयोजित की जाएगी । परीक्षा हेतु संपूर्ण विवरण आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है ।वही एडमिट कार्ड का भी संपूर्ण विवरण जल्दी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

RRB Technician 2024

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा 14298 पदों पर टेक्निशियन की नियुक्ति की जाने वाली है, जिसके लिए लिखित परीक्षा 16 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच में गठित की जाने वाली है। वही एडमिट कार्ड और परीक्षा का संपूर्ण विवरण आधिकारीक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

RRB Constable Recruitment 2024

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा कांस्टेबल के करीबन 4208 पदों पर नियुक्तियां गठित की जाने वाली है ,जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल के मन से शुरू की जा चुकी थी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात अब जल्द ही इन पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसकी तिथि का विवरण जल्दी अधिकारी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

RRB Junior Engineer Recruitment 2024

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा जूनियर इंजीनियर के करीबन 7951 पदों पर नियुक्तियां गठित की जाने वाली है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई के माह में पूरी कर ली गई थी । जल्द ही इन पदों पर लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी इसके लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। 6 दिसंबर से 13 दिसंबर के बीच में लिखित परीक्षाएं गठित की जाएगी वही एडमिट कार्ड का संपूर्ण विवरण भी जल्दी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Railway Recruitment Board NTPC ,Paramedical , Group D एवं अन्य नियुक्तियां 2024

भारतीय रेल विभाग द्वारा Non Technical Popular Category, Paramedical Appointment, Group D के पदों पर नियुक्ति तथा मंत्री स्तरीय और पृथक श्रेणियां पर नियुक्ति हेतु परीक्षाओं का गठन जल्दी किया जाने वाला है। जिसका संपूर्ण विवरण रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड अपने आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाने वाली है । पाठको की जानकारी के लिए बता दे NTPC 2024 Paramedical 2024 के पदों पर भर्तियों हेतु आवेदन स्वीकारे जा चुके हैं और जल्दी लिखित परीक्षा की तिथियां जारी की जाने वाली है । वहीं ग्रुप डी ,मंत्री स्तरीय और प्रत्यक्ष श्रेणियां पर भर्ती हेतु जल्द ही अधिसूचना जारी की जाने वाली है इसके पश्चात आवेदन प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत विभिन्न पदों पर नियुक्ति हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं, वह रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर सारे टाइम टेबल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और विभिन्न पदों पर नियुक्ति परीक्षा हेतु Railway Exams Calendar 2024 Download कर सकते हैं । इसके साथ ही भविष्य में होने वाले मिनिस्टीरियल, आइसोलेटेड और ग्रुप डी के पदों पर आयोजित की जाने वाली नियुक्ति हेतु भी विस्तृत विवरण प्राप्त कर सकते हैं।  अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट करें और विस्तृत विवरण प्राप्त करें।

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment