SBI Recruitment 2024: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में 10,000 नए कर्मचारियों की भर्ती, पूरी जानकारी यहां देखें

SBI Recruitment 2024: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया SBI की तरफ से एक महत्वपूर्ण घोषणा सामने आ रही है। वे सभी उम्मीदवार जो स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में काफी लंबे समय से नियुक्तियों का इंतजार कर रहे थे उन सभी के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने बम्पर नियुक्ति की घोषणा कर दी है। वर्ष 2024-25 में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बैंकिंग में करियर बनाने हेतु करीबन 10000 नए पदों पर नियुक्ति (SBI Recruitment 2024) हेतु घोषणा करने वाला है जिसके माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया डाटा साइंटिस्ट, डाटा आर्किटेक्ट, नेटवर्क ऑपरेटर जैसे विशेष तकनीकी पदों पर भी नियुक्तियां गठित करने वाला है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा जल्द ही इन सभी विशेष पदों पर नियुक्ति हेतु SBI Recruitment 2024 Official Notification जारी किया जाएगा । और इसके बारे में जल्द ही स्टेट बैंक आफ इंडिया अपने आधिकारिक वेबसाइट पर विवरण जारी कर देगी।

SBI Recruitment 2024
SBI Recruitment 2024

SBI Recruitment 2024: 10,000 नए कर्मचारियों की भर्ती

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें  स्टेट बैंक आफ इंडिया SBI हमारे देश का एक जाना माना सबसे बड़ा बैंक है । यह बैंक देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक माना जाता है जिसे रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा पूरी तरह से संचालित किया जाता है।  देश के लगभग हर नागरिक का इस बैंक में खाता निश्चित तौर पर होता है। व इस बैंक में बैंकिंग फैसिलिटी के अलावा विभिन्न प्रकार की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। 

वहीं हर शहर और ग्रामीण इलाकों में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच सुनिश्चित करने हेतु  स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया लगातार कार्यरत दिखाई दे रहा है जिसके चलते स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में कर्मचारियों की नियुक्तियां समय-समय पर गठित की जाती है।

SBI 10,000 पदों पर नियुक्ति

देश के हर इलाके और दूरस्थ इलाकों में बैंकिंग सुविधा सुनिश्चित करने हेतु स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया लगातार पप्रयत्न कर रहा है और हर क्षेत्र में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच खोली जा रही है । ऐसे में कर्मचारियों की गहन आवश्यकता को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया इस वर्ष भी करीबन 10000 विभिन्न कर्मचारी की नियुक्ति करने की योजना बना रहा है।

कहा जा रहा है कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में डिजिटलकरण होने की वजह से डाटा हैंडलिंग और डाटा आर्किटेक्चर तथा नेटवर्क ऑपरेटर जैसे विशेष पदों पर भी नियुक्तियां गठित की जाएगी ताकि लोगों को बिना किसी असुविधा के बैंकिंग क्षेत्र का बेहतरीन अनुभव उपलब्ध करवाया जा सके।

प्रत्येक खाता धारक को आसान और एफिशिएंट बैंकिंग अनुभव उपलब्ध कराने हेतु स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया लगातार अपने मानकों में भी बदलाव कर रहा है और बेहतरीन कर्मचारियों की नियुक्ति गठित कर रहा है। इसी क्रम में आने वाले समय में उम्मीद की जा रही है कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 8 से 10000 लोगों को नियुक्त करने वाला है ।

SBI है ग्राहकों को बेहतर बैंकिंग अनुभव देने हेतु प्रतिबद्ध

हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया है कि प्रौद्योगिकी विकास को देखते हुए अब स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया सामान्य बैंकिंग पक्ष को भी मजबूत कर रहे हैं जिसके अंतर्गत डिजिटलिकरण को और ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है।  डिजिटलिकरण बढ़ने की वजह से लोगों को घर बैठे ही बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

परंतु इन सारी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए बैंक को लगातार डाटा साइंटिस्ट और डेटा विश्लेषण कर्मचारियों की नियुक्ति सुनिश्चित करनी पड़ रही है । आने वाले समय में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया इसी बात को ध्यान में रखते हुए करीबन 10000 नियुक्तियां गठित करने वाला है जिसमें प्रौद्योगिकी की उच्चतम स्तर की करीबन 1500 नियुक्तियां गठित की जाएगी।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की नई शाखाएं और नई नियुक्तियां

जैसा कि हमने आपको बताया मार्च 2025 तक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया विभिन्न नियुक्तियां गठित करने वाला है जिसके अंतर्गत आर्किटेक्ट, डाटा साइंटिस्ट ,नेटवर्क ऑपरेटर जैसे विशेष तकनीकी पदों पर तो भर्तियां गठित की जाएगी।  वहीं साथ ही साथ लिपिक और अधिकारी जैसे पदों पर भी नियुक्तियां की जाएगी।  इसके साथ ही कहा जा रहा है कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया आने वाले समय में देश भर में 600 नई शाखाएं खोलने वाला है । वर्तमान में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा देश भर में 25000 से अधिक शाखाएं संचालित की जा रही है ।ववहीं मार्च 2025 तक स्टेट बैंक आफ इंडिया की नई 600 शाखाएं खुलने पर विभिन्न कर्मचारी की नियुक्ति भी सुनिश्चित की जाएगी ।

मिलेगा बैंकिंग स्तर का वेतन और काम करने हेतु सुरक्षित वातावरण

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अपने कर्मचारियों के कार्य बल और मनोबल को मजबूत करने पर भरपूर ध्यान देती है । मानको के आधार पर सरकारी वेतन और अन्य जरूरी भत्ते भी बैंक द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं । ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा घोषित की जाने वाली इन नियुक्ति प्रक्रिया में उम्मीद की जा रही है कि लाखों उम्मीदवार आवेदन करेंगे । इस आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्तियां सुनिश्चित करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया विभिन्न चरणों में नियुक्ति गठित करेगी  जिसके अंतर्गत कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, स्किल टेस्ट ,इंटरव्यू इत्यादि गठित किए जाएंगे और उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तथा लिखित परीक्षा के आधार पर उम्मीदवार का चयन पदों पर किया जाएगा।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर आने वाले समय में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया बंपर नियुक्तियां गठित करने वाला है। मार्च 2025 तक 600 नई शाखों के अंतर्गत कार्य बाल बढ़ाने हेतु नए कर्मचारियों की नियुक्ति सुनिश्चित करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया तैयार दिखाई दे रहा है ।

जल्द ही इन नियुक्तियों (SBI Recruitment 2024) को गठित करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अपने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी जारी कर देगा और जल्द ही आवेदन प्रक्रियाएं तथा परीक्षा हेतु संपूर्ण जानकारी अधिकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी जाएगी । अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह समय-समय पर स्टेट बैंक आफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट करें और इन नियुक्तियों हेतु विस्तृत विवरण प्राप्त करें।

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment