Maiya Samman Yojana 4th Kist: छठ पूजा से पहले आएगी क़िस्त, इस बार ये काम है जरूरी

Maiya Samman Yojana 4th Kist: मइँया सम्मान योजना झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है । यह योजना झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा संचालित की जा रही है । इस योजना के माध्यम से झारखंड के मुख्यमंत्री यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि झारखंड राज्य की सभी आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सहायता प्रदान की जा सके। इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य  आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रत्येक माह प्रदान की जा रही है।

योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला को पोर्टल के माध्यम से Maiya Samman Yojana Registration प्रक्रिया पूरी करनी होती है और दस्तावेज सत्यापन के पश्चात महिला को इस योजना का लाभार्थी नियुक्त किया जाता है।

Maiya Samman Yojana 4th Kist: छठ पूजा से पहले आएगी क़िस्त

जैसा कि हमने आपको बताया संपूर्ण झारखंड राज्य में Jharkhand Maiya Samman Yojana संचालित की जा रही है । अब तक इस  योजना की तीन क़िस्त जारी की जा चुकी और अब जल्द ही इस योजना की Maiya Samman Yojana 4th Kist जारी करने की तैयारी सरकार द्वारा की जा रही है । उम्मीद की जा रही है के झारखंड सरकार Mukhyamantri Maiya Samman Yojana की Maiya Samman Yojana 4th Kist छठ पूजा के मौके पर जारी कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि छठ पूजा अर्थात दिवाली के पश्चात इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी महिला को उसके खाते में ₹1000 पहुंचा दिए जाएंगे।

CM Maiya Samman Yojana के माध्यम से इस पूरी योजना के अंतर्गत 51 लाख बहनों के खातों में अब लाभ राशि ट्रांसफर की जाएगी इसके बारे में जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी सूची (Maiya Samman Yojana Beneficiary List 2024) और अन्य विवरण जारी कर दिया जाएगा।

Maiya Samman Yojana 4th Kist
Maiya Samman Yojana 4th Kist

Maiya Samman Yojana 4th Installment: 51 लाख महिलाओ को मिलेगी

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें झारखंड राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए संपूर्ण राज्य में मुख्यमंत्री मइँया सम्मान योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजना संचालित कर रही है। इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण झारखंड राज्य से 51 लाख महिलाएं लाभार्थी घोषित की जा चुकी है । Maiya Samman Yojana के अंतर्गत तीन किस्तों के सफलतापूर्वक ट्रांसफर के पश्चात अब Maiya Samman Yojana 4th Installment की तैयारी भी शुरू की जा चुकी है और आने वाले समय में इस योजना की चौथी क़िस्त का पैसा लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा ।

उम्मीद की जा रही है कि यह Maiya Samman Yojana 4th Kist,  5 नवंबर 2024 से पहले महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस प्रकार इस योजना की लाभार्थी बहाने छठ पूजा जैसे पावन मौके पर अपने खाते में ₹1000 प्राप्त कर पाएंगी।

वे सभी महिलाएं जो CM Maiya Samman Yojana की लाभार्थी हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी लाभार्थी स्थिति भी चेक कर सकती हैं । वहीं यदि अब तक किसी बहन ने इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो वह योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया भी पूरी कर सकती है, जानकारी के लिए बता दें इस Maiya Samman Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को कुछ पात्रता मापदंड सुनिश्चित करने होंगे उसके पश्चात ही महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

Maiya Samman Yojana Eligibility 2024

Jharkhand Mukhyamantri Maiya Samman Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिलाओं को कुछ पात्रता मापदंड सुनिश्चित करना जरूरी है जो इस प्रकार से हैं

  • आवेदक महिला झारखंड राज्य की मूल निवासी होनी आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक महिला की उम्र 21 से 50 वर्ष के बीच होनी जरूरी है।
  •  इस योजना के अंतर्गत आवेदक महिला नज़दीकी शिविर अथवा आंगनवाड़ी में जाकर भी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकती है।
  •  योजना के अंतर्गत केवल वे महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिनके पास में हरा पीला गुलाबी या नारंगी रंग का राशन कार्ड है ।
  • योजना के अंतर्गत यदि महिला के परिवार से कोई भी व्यक्ति आयकर दाता है या सरकारी पद पर आसान रहता है तो उन्हें इस Jharkhand Chief Minister Maiya Samman Yojana में सम्मिलित नहीं किया जाता।

How to Apply for Jharkhand Maiya Samman Yojana?

वे सभी बहनें जो Maiya Samman Yojana Jharkhand के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है उन्हें निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  •  सबसे पहले आवेदक महिला को Maiya Samman Yojana Jharkhand की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक महिला को आवेदन पत्र प्राप्त कर इस आवेदन फार्म को सावधानीपूर्वक भरना होगा और इसे नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर सबमिट कर देना होगा।
  •  महिला को फॉर्म के साथ अपनी जरूरी दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे ।
  • इसके पश्चात महिला द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेज और आवेदन फार्म की समीक्षा की जाएगी और सत्यापन के पश्चात महिला का पंजीकरण पूरा किया जाएगा।
  •  इसके पश्चात आधिकारीक वेबसाइट के माध्यम से महिला अपनी आवेदन स्थिति लाभार्थी स्थिति इत्यादि देख सकती है।

किस्त प्राप्त करने के लिए महिला को क्या करना होगा

मुख्यमंत्री मइँया  सम्मान योजना के अंतर्गत चौथी किस्त प्राप्त करने के लिए महिला को क्या करना होगा

मुख्यमंत्री मइँया सम्मान योजना के अंतर्गत यदि आवेदक महिला आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुकी है और चौथी क़िस्त निर्बाध रूप से प्राप्त करना चाहती है तो महिला को निम्नलिखित बातें सुनिश्चित करनी होगी

  • सबसे पहले यह ध्यान में रखना होगा कि महिला का बैंक खाता आधार कार्ड और मोबाइल नंबर आपस में लिंक हो।
  •  इसके अलावा महिला को सुनिश्चित करना होगा कि बैंक खाते में डीबीटी सुविधा एक्टिव हो।
  •  आवेदक महिला  को यह भी ध्यान रखना होगा कि महिला द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेज त्रुटि रहित हो और फॉर्म में यदि किसी प्रकार का कोई संशोधन करवाना है तो जल्द से जल्द पूरा करवा ले।
  •  इसके अलावा महिला को समय-समय पर KYC दस्तावेज अपडेट भी करने होंगे।

 इस प्रकार निम्नलिखित प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आवेदक महिला निर्वाण रूप से चौथी किस्त का पैसा प्राप्त कर सकती है।

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी माताए और बहनें जो Jharkhand Maiya Samman Yojana के लाभार्थी है और Maiya Samman Yojana 4th Kist का इंतजार कर रही है वह छठ पूजा से पहले अर्थात 5 नवंबर 2024 से पहले अपने खाते में चौथी क़िस्त का पैसा प्राप्त कर पाएंगे । अधिक जानकारी के लिए आवेदक महिलाओं से निवेदन है कि वह मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट करें और इसका विस्तृत विवरण प्राप्त करें।

AIUWEB NEWS

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment