DA Hike in Diwali 2024: कर्मचारियों की मौज़ ही मौज़! 4% बढ़कर मिलेगा महंगाई भत्ता

DA Hike in Diwali 2024: दिवाली के मौके पर सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike in Diwali 2024) की उम्मीद है. केंद्रीय कर्मचारियों को सबसे पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का लाभ मिलता है लेकिन इस बार, राज्य सरकार ने बाजी मार ली है जहां हिमाचल प्रदेश में काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को 4% DA बढ़ोतरी की खुशखबरी दे दी गई है, ऐसे में यदि आप भी हिमाचल प्रदेश में कार्यरत एक कर्मचारी हैं या हिमाचल प्रदेश राज्य द्वारा पेंशन प्राप्त कर रहे हैं तो आपको भी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा की गई कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में घोषणा के बारे में जानना चाहिए. जिसे आप निम्नलिखित लेख में पढ़ सकते हैं.

DA Hike in Diwali 2024
DA Hike in Diwali 2024: कर्मचारियों की मौज़ ही मौज़! 4% बढ़कर मिलेगा महंगाई भत्ता 3

महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी

सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और राज्य सरकार के कर्मचारियों को समय-समय पर महंगाई के अनुसार महंगाई भत्ता दिया जाता है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाता है. हालांकि केंद्र सरकार द्वारा साल में दो बार महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है, लेकिन राज्य सरकार द्वारा भी समय-समय पर आवश्यकता के अनुसार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. हाल ही में विजयदशमी के अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा राज्य में कार्यरत 1.8 लाख सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा करी है. इसके साथ ही लगभग 1.7 लाख पेंशन भोगियों को भी सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की खुशखबरी दी गई है. इस प्रकार कर्मचारियों को मिलने वालीअक्टूबर की सैलरी में चार प्रतिशत महंगाई भत्ता जोड़कर दिए जाएगा. 

1 जनवरी 2023 से होगी लागू 

मुख्यमंत्री द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा 12 अक्टूबर 2024 को की गई है, लेकिन घोषणा के तहत, कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2023 से जोड़ कर दिया जाएगा. यानी अक्टूबर में मिलने वाली सैलरी मेंन केवल अक्टूबर महीने की सैलरी का 4% ज्यादा भाग मिलेगा बल्कि 1 जनवरी 2023 से 1 अक्टूबर 2024 तक दी गई सैलरी के लिए भी 4% महंगाई भत्ता अतिरिक्त दिया जाएगा. इससे कर्मचारियों को दिवाली के त्योहार से पहले एक अच्छी खासी रकम खर्च करने के लिए मिल जाएगी, जिसका प्रयोग वे परिवार के साथ दिवाली मनाने में कर पाएंगे. 

3.5 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

आंकड़ों के अनुसार लगभग 180000 कर्मचारी ऐसे हैं जो हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के अंतर्गत कार्यरत हैं. इसके अतिरिक्त लगभग 170000 ऐसे कर्मचारी हैं जो राज्य सरकार में काम करते हुए रिटायर हो गए हैं और हर महीने पेंशन प्राप्त कर रहे हैं. इस प्रकार लगभग 350000 लोगों को सरकार द्वारा हर महीने वेतन और पेंशन दी जाती है. ऐसे में 4% महंगाई भत्ते में इजाफा करने से सरकार के बजट में लगभग 600 करोड़ की बढ़ोतरी हो गई है. यानी हिमाचल प्रदेश सरकार कोकर्मचारियों का सैलरी देने के लिए पहले की तुलना में 600 करोड रुपए अधिक खर्च करने होंगे. 

पेंशन भोगियों को मिलेगी बकाया रकम

अपनी घोषणा के अंदर मुख्यमंत्री ने कहा है कि महंगाई भत्ते के अतिरिक्त राज्य सरकार से पेंशन प्राप्त करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को उनकी बकाया सभी राशि इसी महीने ट्रांसफर कर दी जाएगी. ऐसे सभी सरकारी पेंशन भोगी जिन्होंने मेडिकल बिल के भुगतान के लिए सरकार से आवेदन कर रखा है उन्हें भी बिल की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. इसके लिए सरकार ने 10 करोड रुपए अतिरिक्त खर्च किए हैं जो केवल वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली पेंशन में सुधार करने के लिए प्रयोग किया जाएंगे. 

दिवाली से पहले मिल जाएगी सैलरी  

आमतौर पर राज्य सरकार द्वाराकर्मचारियों को महीने की 1 से 9 तारीख के बीच अलग-अलग विभाग के अनुसार वेतन दिया जाता है. लेकिन मुख्यमंत्री द्वाराघोषणा के दौरान कहा गया है कि, इस महीने अक्टूबर का वेतन 28 अक्टूबर 2024 को ही जारी कर दिया जाएगा. ऐसे में कर्मचारियों को अपनी सैलरी प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक का इंतजार नहीं करना होगा और दिवाली से पहले ही अपनी बड़ी हुई सैलरी बैंक खाते में प्राप्त कर पाएंगे.

महीने की चार प्रतिशत महंगाई भत्ते में इजाफा होने के बाद, हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों को 34% से बढ़कर 38% महंगाई भत्ता दिया जाएगा. हालांकि केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले 50% महंगाई भत्ते से यह कम है लेकिन, राज्य सरकार द्वारा, केंद्र सरकार से पहले ही इस बार अपने कर्मचारियों को सैलरी में बढ़ोतरी होने की खुशखबरी दे दी गई है.

AIUWEB

Author

  • Hamid

    Hamid is is writing since 2020. He is preparing for Banks exams and has keen interest in knowing Finance news and latest information.

    View all posts

Leave a Comment