DA Hike 2024: Diwali gift! Central govt employees will get October salary with 3% DA hike and 3 months’ arrears

केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को हर साल दिवाली के मौके पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की खुशखबरी दी जाती है. इस साल दिवाली 29 अक्टूबर से 3 नवंबर 2024 तक मनाई जानी है, और अक्टूबर का भी लगभग आधा महीना निकल चुका है, ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है. हालांकि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस विषय में कोई सूचना नहीं दी गई है, जबकि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारापहले ही विजयदशमी पर कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी की घोषणा कर दी गई है. ऐसे में यदि आप भी सरकारी कर्मचारी हैं और केंद्र सरकार के अंतर्गत कार्यरत हैं, तो इस लेख में आप यह जान पाएंगे कि Central Employee DA Hike news 2024 कब जाएगी. इसके साथ ही महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होना है इसकी सूचना भी हमने इस लेख में विस्तार से दी है.

कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट
DA Hike 2024: Diwali gift! Central govt employees will get October salary with 3% DA hike and 3 months’ arrears 3

महंगाई भत्ते में 3% बढ़ोतरी

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार द्वारा 50% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है जिसकी घोषणा मार्च 2024 में की गई थी. हालांकि कर्मचारियों को नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2024 से दिया जाना है, लेकिन इसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है. सरकार द्वारा कर्मचारियों को दिया जाने वाला महंगाई भत्ता AI CPI के अनुसार निर्धारित किया जाता है जिसके आंकड़े जारी किए जा चुके हैं. उनके अनुसार ही अनुमान लगाया जा रहा है किकेंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी कर सकती है. हालांकि अभी इस विषय में आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है, जिसका निर्धारण आगामी कैबिनेट बैठक में ही किया जाएगा. आंकड़ों के मुताबिक अनुमान लगाया जा रहा है कि कर्मचारियों को इस बार 3% महंगाई भत्ता बढ़ाकर मिल सकता है.

दिवाली से पहले होगी महंगाई भत्ते की घोषणा

क्योंकि दिवाली का त्यौहार अक्टूबर के अंत से ही शुरू हो जाएगा, ऐसे में सरकार को महंगाई भत्ते की घोषणा अक्टूबर की सैलरी जारी होने से पहले ही करनी होगी. जैसे कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई है कि कर्मचारियों को 28 अक्टूबर को ही इस महीने की सैलरी दे दी जाएगी जिसमें उनका 4% का बड़ा हुआ महंगाई भत्ता दिया जाएगा, और साथ ही बकाया राशि भी इसमें जोड़कर दी जाएगी, केंद्र सरकार द्वारा भी अपने कर्मचारियों को जल्दी ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की खुशखबरी दी जाएगी, जिससे उन्हें भी दिवाली से पहले ही दिवाली का गिफ्ट प्राप्त हो जाए.

53% मिलेगा महंगाई भत्ता 

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार द्वारा 7th pay commission के अनुसार ही हर महीने सैलरी और दूसरे भत्ते दिए जाते हैं जिसमें महंगाई भत्ता भी शामिल है. इसी के अनुसार कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ा कर दिया जाता है. हालांकि राज्य सरकार इन सिफारिश का पूरी तरह से पालन नहीं कर रही हैं, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा समय पर ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. आगामी कुछ सालों सेकर्मचारियों को लगभग चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा कर दिया जा रहा है. उदाहरण के लिए फिलहाल कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता मिल रहा है जो दिसंबर 2023 में 46% था और जनवरी 2023 में 42% था. लेकिन हर बार 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने का नियम नहीं है, ऐसे में CPI (Consumer Price Index) के अनुसार ही कर्मचारियों को नया महंगाई भत्ता दिया जाएगा. जिसके आंकड़ों के अनुसार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार कर्मचारियों को चार प्रतिशत की अपेक्षा 3% ही महंगाई भत्ता बढ़ाकर मिलेगा

कब मिलेगा महंगाई भत्ता 

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ता अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित कैबिनेट की बैठक के बाद ही लागू किया जाएगा. पिछली बार जनवरी session का महंगाई भत्ता मार्च में होली से पहले जारी किया गया था. ऐसे में सरकार से अपेक्षा है कि जुलाई – दिसंबर 2024 का महंगाई भत्ता दिवाली के त्योहार से पहले ही जारी किया जाए. हालांकि कर्मचारी अभी भी 50% महंगाई भत्ता प्राप्त कर रहे हैं, जिसमें उन्हें जुलाई और अगस्त की सैलरी का भी 50% महंगाई भत्ता दिया गया है, लेकिन जैसे ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा होती है, इन कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ता जुलाई की सैलरी से शामिल किया जाएगा, और इस प्रकार जुलाई और अगस्त की बकाया राशि भी अक्टूबर की सैलरी में जोड़कर दी जाएगी. 

Author

  • Hamid

    Hamid is is writing since 2020. He is preparing for Banks exams and has keen interest in knowing Finance news and latest information.

    View all posts

Leave a Comment