DA Hike: आ गई तारीख! इस दिन होगा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता का ऐलान- जानें कितना होने वाला है, कितना फायदा मिलेगा

सभी केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है जिसकी घोषणा दिवाली से पहले केंद्र सरकार द्वारा की जाती है. 50% महंगाई भत्ता प्राप्त कर रहे हैं सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा नई खुशखबरी मिलने वाली हैजिसमें उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 53% या इससे अधिक भी हो सकता है. लेकिन कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के एलान की तारीख का इंतजार है. ऐसे में यदि आप भी जाना चाहते हैं कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा किस दिन की जाएगी, तो आपको अपने प्रश्न का उत्तर इस लेख में मिल जाएगा. इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि कर्मचारियों का नया महंगाई भत्ता कितना मिलेगा.

Add a heading 2024 10 16T000254.905
DA Hike: आ गई तारीख! इस दिन होगा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता का ऐलान- जानें कितना होने वाला है, कितना फायदा मिलेगा 3

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

केंद्र सरकार द्वारा सातवें वेतनमान आयोग के अनुसार अपने कर्मचारियों को हर महीने सैलरी और महंगाई भत्ता दिया जाता है. जिसमें समय-समय पर बढ़ोतरी भी की जाती रहती है. फिलहाल देश भर के सभी कर्मचारियों को और पेंशन प्राप्त कर रहे रिटायर कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. जिसमें आगामी दिनों में बढ़ोतरी की जानी है. लेबर ब्यूरो द्वारा अगस्त 2024 का AI CPI जारी कर दिया गया है इसके बाद से साफ हो गया है कि इस महीने महंगाई में कितना उछाल आया है और इसी के अनुसार ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी. 

दिवाली पर मिलेगा महंगाई भत्ता 

सरकार द्वारा समय-समय पर कर्मचारियों को दिया जाने वाले महंगाई भत्ता त्योहार के मौके पर जारी किया जाता है. सभी कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ा कर दिया जाता है जो जनवरी से जून और जुलाई से दिसंबर महीने के लिए. हालांकि कर्मचारियों को अगस्त महीने की सैलरी भी मिल गई है लेकिन उसमें उन्हें जनवरी के अनुसार ही 50% महंगाई भत्ता दिया गया है. लेकिन इसमें बढ़ोतरी दिवाली के मौके पर की जाएगी. महंगाई भत्ता निर्धारित करने के लिए CPI इंडेक्स को देखना पड़ता है. इसके आंकड़े लेबर ब्यूरो द्वारा हर महीने जारी किए जाते हैं. लेकिन विभाग द्वारा एक महीने की देरी से आंकड़े जारी किए जाते हैं. यानी अगस्त की महंगाई के आंकड़े की जानकारी अक्टूबर के प्रारंभ में दी जाती है. ऐसे में सरकार के पास जुलाई और अगस्त के आंकड़े आ चुके हैं. जिसका आकलन करके सरकार द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा. क्योंकि हर साल अक्टूबर और नवंबर में ही दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है, ऐसे में सरकार द्वारा भी दिवाली के मौके पर ही नए महंगाई भत्ते की सूचना दी जाती है, जिससे कर्मचारियों कोत्योहार के समय एक अच्छी राशि सैलरी के साथ प्राप्त हो जाए.

इस दिन बढ़ेगा महंगाई भत्ता

कैबिनेट की बैठक के बाद ही सरकार द्वारा कर्मचारियों के पक्ष में लिया गया फैसला सुनाया जाता है. आंकड़ों के अनुसार कैबिनेट की बैठक 22 और 23 अक्टूबर आयोजित की जा सकती है. जिसमें कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर भी चर्चा की जाएगी, और चर्चा के तुरंत पश्चात प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से कर्मचारियों को इसकी सूचना दे दी जाएगी. हालांकि यह केवल एक अनुमान है लेकिन, हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सिक्खु द्वारा भी राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी गई है. ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा भी जल्दी ही अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दी जाएगी. 

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता 

हालांकि केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों कोपिछले कुछ समय से हर बार 4% महंगाई भत्ता बढ़ा कर दिया जा रहा है, लेकिन इस बार जारी किए गए AI CPI आंकड़े बताते हैं कि महंगाई की दर में जनवरी से अगस्त 2024 के बीच बढ़ोतरी तो हुई है लेकिन यह लगभग तीन प्रतिशत के आसपास है. CPI के आंकड़े जनवरी में जहां 138.9 थे, फरवरी में यह बढ़कर 139.2 हो गए. जबकि मार्च में दोबारा घटकर 138.9 पर आ गए. इस प्रकार यह आंकड़े may 2024 तक लगभग समान रहे जबकि जून 2024 में 139.9 से बढ़कर 141.4 हो गए. इस प्रकार आंकड़ों के अनुसार महंगाई भत्ते में जनवरी के मुकाबले ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी और कर्मचारियों को लगभग 53% महंगाई भत्ता ही बढ़कर मिलेगा. 

Author

  • Hamid

    Hamid is is writing since 2020. He is preparing for Banks exams and has keen interest in knowing Finance news and latest information.

    View all posts

Leave a Comment