India Post GDS 3rd Merit List 2024: इतने % वालों को मिला मौका, मेरिट सूची जांचे तुरंत

India Post GDS 3rd Merit List 2024: तुरंत भारतीय डाक विभाग द्वारा कुछ समय पहले ही ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर नियुक्ति हेतु आवेदन प्रक्रिया स्वीकार की गई थी। 42,000  से ज्यादा पदों पर गठित की गई इस आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से देश भर के डाक घरों के ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्तियां की जाने वाली है।  जैसा कि हमने आपको बताया भारतीय विभाग डाक  द्वारा करीबन 44228 पदों पर ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्तियां की जाने वाली है जिसके लिए लाखों की संख्या में आवेदन स्वीकार किये गए हैं।  देशभर में गठित की जाने वाली इस नियुक्ति प्रक्रिया के माध्यम से विभिन्न जोन में ग्रामीण डाक सेवकों की भर्तियां की जाने वाली है।

भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर जारी की गई  यह नियुक्ति प्रक्रिया पूरी तरह से बिना किसी लिखित परीक्षा के गठित की जा रही है।  जिसके अंतर्गत 10 वीं उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं और अब आवेदनों को शैक्षणिक योग्यता और प्राथमिकता के आधार पर छांटा जा रहा है और India Post GDS Merit List 2024 जारी की जा रही है । इस पूरी प्रक्रिया के अंतर्गत अब तक India Post GDS 1st Merit List 2024 & India Post GDS 2nd Merit List 2024 जारी की जा चुकी है । दोनों मेरिट सूची के माध्यम से उम्मीदवार को अपने नाम सूची में देखने हैं और उसके पश्चात डाक विभाग सर्कल हेड से मिलकर दस्तावेजों की सत्यापन प्रक्रिया पूरी करवानी है।  तत्पश्चात उम्मीदवार को GDS के पद पर नियुक्त किया जा रहा है।

India Post GDS 3rd Merit List 2024
India Post GDS 3rd Merit List 2024

India Post GDS 3rd Merit List 2024

जैसा कि हमने आपको बताया अब तक इस प्रक्रिया के अंतर्गत GDS 2 Merit List जारी की जा चुकी है और अब जल्दी ही 3 री मेरिट सूची भी जारी की जाने वाली है।  हाल ही में 17 सितंबर 2024 को इंडिया पोस्ट द्वारा दूसरी मेरिट सूची जारी की गई थी जिसके पश्चात उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया 3 अक्टूबर 2024 तक पूरी करनी थी।  कहा जा रहा है कि अब जल्द ही India Post GDS 3rd Merit List 2024 भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इसके पश्चात जल्द ही सत्यापन प्रक्रियाओं के बाद उम्मीदवारों को GDS के पद पर नियुक्त किया जाएगा।

India Post GDS 3rd Merit List 2024 कब तक आएगी

 जैसा कि हमने आपको बताया इंडिया पोस्ट विभाग द्वारा अब तक ग्रामीण डाक सेवकों के पद पर नियुक्ति के लिए 2 मेरिट सूची जारी की जा चुकी है और दोनों मेरिट सूची के सत्यापन भी हो चुके हैं । कहा जा रहा है कीIndia Post GDS 3rd Merit List 2024, 16 अक्टूबर 2024 के बाद कभी भी जारी की जा सकती है जिसके बाद  सत्यापन प्रक्रिया है आरंभ की जाएगी और नियुक्तियां गठित की जाएगी।

Indian Post GDS 3rd Selection List 2024: Check Result Date, Direct Download Link Here!

Uttarakhand GDS Result 2024 – Check UK GDS Third Merit List 2024, Cut Off Marks

India post GDS 3rd merit list 2014 date or time

उम्मीद की जा रही है कि भारतीय डाक विभाग GDS 3 री मेरिट सूची 16 अक्टूबर 2024 के बाद  जारी कर देगा।  यह मेरिट लिस्ट किसी भी समय जारी हो सकती है । इसके पश्चात आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट सूची अपलोड कर दी जाएगी । वहीं 3री सूची के जारी होने के पश्चात भारतीय डाक विभाग द्वारा 44000 पदों में से रिक्त पदों पर नियुक्तियां गठित की जाएगी इसके पश्चात  यदि अन्य पद और शेष रह जाते हैं तो भारतीय डाक विभाग 4 थी मेरिट सूची भी जारी कर देगा।

India Post GDS Cut Off Marks 2024

भारतीय डाक विभाग द्वारा India Post GDS 3rd Merit List 2024 के लिए कट ऑफ अंक सूची इस प्रकार निर्धारित की गई है

  •  सामान्य वर्ग के लिए 83 से 100% अंक होना आवश्यक है ।
  • ओबीसी के लिए 80% अंक होना जरूरी है।
  • ईडब्ल्यूएस के लिए 82% कट ऑफ मार्क्स होना आवश्यक है।
  •  वहीं SC  के लिए 78% कट ऑफ अंक होने आवश्यक है।
  •  SC के लिए यह अंक 75% तक रखे गए हैं।
  •  वहीं पर्सन विद डिसेबिलिटी के लिए कट ऑफ लिस्ट 66% से स्टार्ट होगी।

India Post GDS 3rd Merit List 2024: Check Region Wise Cut Off Marks Pdf, @indiapostgdsonline.gov.in

AP GDS Result 2024: Check Andhra Pradesh 3rd Merit List Pdf, Cut Off Marks, @indiapostgdsonline.gov.in

India Post GDS 3rd Merit List 2024 जाँचने की प्रक्रिया

India Post GDS 2024 के अंतर्गत मेरिट सूची जाँचने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  •  सबसे पहले उम्मीदवार को इंडिया पोस्ट  indiapostgdsonline.gov.in आधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • इसके बाद होम पेज़ पर India Post GDS 3rd Merit List 2024 के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • मेरिट सूची के विकल्प पर क्लिक करने के बाद  उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सिक्योरिटी कोड टाइप कर सबमिट कर देना होगा।
  •  विवरण सबमिट करते ही उम्मीदवार के सामने इंडिया पोस्ट gds की India Post GDS 3rd Merit List 2024 आ जाती है ।
  • इस प्रकार उम्मीदवार इस मेरिट सूची में अपना रोल नंबर और नाम की मदद से अपना परिणाम देख सकता है।

India Post GDS 3rd Merit List 2024 में नाम आने के पश्चात क्या करें

  • इंडिया पोस्ट GDS तीसरी मेरिट सूची में यदि उम्मीदवार का नाम शामिल होता है तो उम्मीदवार को अपने संपूर्ण दस्तावेज की मूल कॉपी और दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ पोस्ट ऑफिस सर्किल हेड से जाकर अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवाना होगा।
  • इसके बाद अधिकारी द्वारा उम्मीदवार के दस्तावेजों की संपूर्ण समीक्षा की जाएगी।
  •  इसके बाद ही उम्मीदवार को GDS के पद पर नियुक्त किया जाएगा।

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो इंडिया पोस्ट GDS के पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं और 3 री मेरिट सूची का इंतजार कर रहे हैं वे  सभी जल्द ही आधिकारीक वेबसाइट पर India Post GDS 3rd Merit List 2024 का विवरण प्राप्त कर पाएंगे । हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि यह India Post GDS 3rd Merit List 2024, 16 अक्टूबर 2024 के बाद  कभी भी आधिकारीक वेबसाइट पर जारी की जा सकती है।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment