Antarjatiya Vivah Yojana 2024: खुशखबरी, सरकार दे रही 2.50 लाख रुपए, जानें किन शादीशुदा जोड़ों को मिलेगा लाभ ?

Antarjatiya Vivah Yojana 2024: देशभर में अंतर्जातीय विवाह योजना को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। अंतर्जातीय योजनाओं के माध्यम से सरकार जाति भेदभाव को खत्म करने की कोशिश कर रही है । सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से उच्च जाति के युवाओं और युवतियों को निचली जाति के युवाओं और यूवतियों से शादी करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है जिसके लिए सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करा रही है । वहीं ऐसे युवाओं और युवतियों को सरकार द्वारा सम्मानित भी किया जा रहा है।

इसी क्रम में हाल ही में Antarjatiya Vivah Yojana को और ज्यादा प्रोत्साहन देने हेतु सरकार ने विवाह करने वाले जोड़ों की आर्थिक सहायता को बढ़ा दिया है। अर्थात अब वे सभी युवक और युक्तियां जो अंतर्जातीय विवाह करेंगे उन्हें सरकार 2.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली है।

Antarjatiya Vivah Yojana 2024

जैसा कि हमने आपको बताया भारत सरकार अंतर्जातीय विवाह को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न प्रकार की योजना संचालित कर रही है। अंतरजातीय विवाह करने वाले जोड़ों को सरकार शादी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है । वही साथ ही साथ उन्हें सरकारी रूप से सम्मानित भी किया जा रहा है और उनके बच्चों को भविष्य में विभिन्न प्रकार की सुविधा प्रदान करने का वादा भी कर रही है ।

ऐसे में यदि कोई युवक/ युवती अंतरजातीय विवाह करने की योजना बना रहे हैं तो सरकार अब ऐसी शादियों को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक राशि भी बढ़ा चुकी है जिसके अंतर्गत अब अंतर्जातीय विवाह करने वाले जोड़ों को 2.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

Antarjatiya Vivah Yojana 2024
Antarjatiya Vivah Yojana 2024

सरकार देगी 500 रुपए में गैस सिलेंडर (Har Ghar Har Grihini Yojana 2024): यहां जाने पात्रता मानदंड और सम्पूर्ण आवेदन प्रक्रिया, @epds.haryanafood.gov.in

ग्रेजुएशन पूरी करने के लिए मिलेंगें 30000 रुपए (BYPL SASHAKT Scholarship 2024-25): अंतिम तिथि – 14 नवंबर, यहाँ जानें सिलेक्शन तक की सम्पूर्ण जानकारी!

छात्रों को मिलेगा UK University में Full time courses में दाखिला (UK INDIA TOEFL Scholarship 2025), यहाँ जाने सम्पूर्ण जानकारी!

Antarjatiya Vivah Yojana का उद्देश्य

  • देशभर में जाति प्रथा और सामाजिक भेदभाव को देखते हुए सरकार इस Antarjatiya Vivah Yojana का आयोजन कर रही है।
  • अंतरजातीय विवाह के माध्यम से सरकार इस जाति भेद को समाप्त करने की कोशिश कर रही है ।
  • इसके साथ ही सरकार यह उद्देश्य भी साध रही है कि निचली जाति के लोगों को उच्च जाति में विवाह करें ताकि लोगों को इस जाति प्रथा के बंधन से मुक्त किया जा सके ।
  • वहीं सरकार लोगों को बेहतर जीवन स्तर उपलब्ध करा रही है ताकि उच्च जाति के लोग प्रोत्साहन सुविधा प्राप्त कर निचली जाति के युवक यूवतियों का हाथ थामने के लिए आगे आए वही आए ।
  • वहीं आये दिन होने वाली असंवेदनशील घटनाओं पर भी सरकार Antarjatiya Vivah Yojana के माध्यम से लगाम लगाने का प्रयत्न कर रही है ताकि जाति भेदभाव को समाप्त किया जा सके और युवक यूवतियों को अपने मनपसंद विवाह करने की छूट दी जा सके।

Antarjatiya Vivah Yojana पात्रता मापदंड

 अंतरराष्ट्रीय विवाह योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड आवेदक को सुनिश्चित करना होगा

  • इस योजना के अंतर्गत वर वधु दोनों की जाती अलग-अलग होनी चाहिए और दोनों में से एक सामान्य जाति और दूसरा दलित समुदाय से होना आवश्यक है।
  •  इस अंतरजातीय विवाह के अंतर्गत यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि यह विवाह हिंदू मैरिज एक्ट के अंतर्गत प्रमाणित हो ।
  • इस योजना के अंतर्गत पहली शादी के दौरान उम्मीदवार को लाभ दिया जाता है इस योजना के माध्यम से यदि उम्मीदवार दूसरी शादी कर रहा है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं उपलब्ध कराया जाता ।
  • Antarjatiya Vivah Yojana के अंतर्गत आवेदक जोड़ों को अपने संपूर्ण वैध दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे और मैरिज सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेज भी उपलब्ध कराने होंगे।

PM Yashasvi scholarship 2025: सरकार दे रही छात्रों को 75,000 से 1,25,000 तक की स्कॉलरशिप, इस तारीख से मिलेगी PM यशस्वी स्कॉलरशिप

YSR Cheyutha Scheme Status Check Online and 4th Phase Payment Date

Rajasthan Berojgari Bhatta Rs 4500 every month, Online Application Process, Application Status

Antarjatiya Vivah Yojana आवेदन प्रक्रिया

अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत आवेदक को निम्नलिखित तरह से आवेदन करना होगा

  • सबसे पहले आवेदक को अंतरजातीय विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इस आधिकारीक वेबसाइट से उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा
  •  डाउनलोडेड फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरना होगा और अपने नजदीकी जिला कार्यालय में जाति प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट, पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र ,शादी का फोटो, शादी के कार्ड इत्यादि जरूरी दस्तावेज के साथ जिला कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  •  जिला कार्यालय में फॉर्म जमा होने के बाद इस फॉर्म को अधिकारियों द्वारा अंबेडकर फाउंडेशन में सत्यापन के लिए भेजा जाता है।
  •  उम्मीदवार द्वारा उपलब्ध कराई सारी जानकारी की सत्यापन प्रक्रिया पूरी होते ही योजना के अंतर्गत आवेदक के खाते में 2.50 लाख रुपए की राशि जमा की जाती है।
  •  पाठकों की जानकारी के लिए बता दे इस लाभ राशि को प्राप्त करने के लिए आवेदक को पति-पत्नी का  संयुक्त खाता खोलना आवश्यक है अन्यथा उम्मीदवार के खाते में नाम राशि ट्रांसफर नहीं की जाती।

निष्कर्ष – Antarjatiya Vivah Yojana

इस प्रकार वे सभी युवक युवतियां जो सामाजिक भेदभाव और जातीय भेदभाव को खत्म करने की इच्छा रखते हैं और अंतरजातीय है विवाह करने की योजना बना रहे हैं वे सरकार द्वारा शुरू की गई इस अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ उठा सकते हैं और विवाह कर एक मिसाल कायम कर सकते हैं । वहीं साथ ही साथ इस विवाह को करने के बाद सरकार द्वारा 2.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त भी कर सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए आवेदको से निवेदन है कि वे केंद्रीय सरकार द्वारा शुरू की गई अंतरजातीय विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट करें विस्तृत विवरण प्राप्त करें।

AIUWEB NEWS

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment