Post Office Monthly Saving Scheme: दिवाली से शुरू करें निवेश और हर महीने करें ₹5000 तक की कमाई

Post Office Monthly Saving Scheme: हम सभी अपने रोजमर्रा के जीवन में लगातार यह प्रयत्न करते हैं कि रोजाना कुछ हद तक बचत कर ली जाए और इस बचत को बेहतर योजनाओं में निवेश किया जाए । आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपनी कमाई के हिस्से को निश्चित रूप से निवेश में लगाते हैं।  ऐसे में निवेश करते समय प्रत्येक व्यक्ति की मंशा यह होती है कि इस निवेश को करने के पश्चात उन्हें जोखिम रहित और गारंटीड रिटर्न प्राप्त हो । इसी क्रम में पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई सभी योजनाएं बेहद काम में आती है।  जैसा कि हम सब जानते हैं पोस्ट ऑफिस में शुरू की गई प्रत्येक निवेश योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती है।  ऐसे में पोस्ट ऑफिस कि प्रत्येक निवेश योजना में गारंटीड और जोखिम रहित रिटर्न उपलब्ध कराया जाता है।

आज के इस लेख में हम आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित की जाने वाली एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताने वाले हैं । यह है Post Office Monthly Savings Scheme । यह पोस्ट ऑफिस की काफी मशहूर स्कीम है जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा 7.4%  तक ब्याज दर उपलब्ध कराई जा रही है।  वही यह स्कीम ऐसी स्कीम है जो Small Saving Schemes के रूप में जानी जाती है।  इस योजना के अंतर्गत सरकार हर चार माह के अंतराल में ब्याज दर को बढ़ा भी सकती है । हाल ही में इस योजना की ब्याज दर को 7.1% से बढ़कर 7.4% कर दिया गया था । वहीं इस योजना में अधिकतम मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है।  ऐसे में वे सभी निवेशक जो काफी लंबे समय से ऐसी निवेश योजना की तलाश कर रहे थे जहां उन्हें जोखिम रहित 5000 रुपये तक का हर माह  गारंटीड रिटर्न मिल सके उन सभी के लिए Post Office Monthly Savings Scheme एक बेहतर योजना के रूप में काम आ सकती है।

7.4 % की निश्चित ब्याज दर से कमाएं हर गेरेन्टीड रिटर्न

Post Office Monthly Savings Scheme के अंतर्गत दिवाली के दौरान यदि आप निवेश प्लेन करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है । हाल ही में स्कीम पर सरकार ने ब्याज दर को 7.01% से बढ़ाकर 7.4% कर दिया है। वहीं इस योजना के अंतर्गत आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है अर्थात Post Office Monthly Savings Scheme के अंतर्गत न्यूनतम रिटर्न 7.4% तक का हो सकता है जिसमें प्रत्येक माह आपके निवेश करने पर गारंटीड ब्याज सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।  ऐसे में इस दिवाली यदि आप एक बेहतरीन निवेश स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो Post Office Monthly Savings Schemeके अंतर्गत आप केवल ₹1000 से अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Post office monthly saving scheme के फायदे

  • Post Office Monthly Savings Scheme के अंतर्गत ग्राहक जोखिम रहित निवेश कर सकता है ।
  • इस योजना के अंतर्गत ग्राहक को गारंटीड रिटर्न भी मिलता है।
  •  योजना के अंतर्गत मासिक रूप से न्यूनतम निवेश सीमा ₹1000 तक की निर्धारित की गई है।
  • वहीं इस योजना में सिंगल अकाउंट में ग्राहक ₹9 लाख रुपए तक की राशि सालाना रूप से जमा कर सकता है ।
  • इस योजना के अंतर्गत यदि ग्राहक संयुक्त खाता खोलता है तो वह 15 लाख रुपए तक का निवेश इसमें कर सकता है।
  •  वहीं यदि नाबालिक के लिए खाता खोला जाता है तो ग्राहक इसमें 30 लाख रुपए तक की निवेश लिमिट को बढ़ा सकता है।
  •  इस योजना के अंतर्गत 5 साल में मेच्योरिटी पीरियड पूरा हो जाता है ।
  • इस योजना को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में भी ट्रांसफर किया जा सकता है।
  •  वही योजना के अंतर्गत नाबालिक का खाता 18 वर्ष के पश्चात वयस्क खाते में बदल दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम के अंतर्गत निवेश और इनकम की गणना

  • पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम के अंतर्गत यदि ग्राहक इस योजना में 5 साल के लिए ₹500000 तक का निवेश करता है तो 7.4% की दर से मिलने वाला ब्याज हर माह 3,084 रुपए तक होता है ।
  • वहीं इस योजना के अंतर्गत यदि खाता धारक एक मुश्त ₹9 लाख रुपए तक का निवेश करता है तो योजना में हर माह 5,550 रुपए तक का ब्याज मिलता है।
  •  अर्थात यदि इस योजना में अपने इस दिवाली 9 लाख रुपए तक का एकमुश्त निवेश कर दिया तो आपको 7.4 %प्रतिशत की ब्याज दर से हर माह ₹5000 तक की इनकम गारंटीड रूप से मिलेगी।
  • आप चाहे तो इस पैसे को हर महीने निकाल सकते हैं अथवा अपने सुविधा अनुसार हर 3 महीने, 6 महीने या सालाना आधार पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम के अंतर्गत खाता किस प्रकार खोलें?

  • पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम के अंतर्गत यदि आपको खाता खोलना है तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस खाते की जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  • जानकारी प्राप्त करने के पश्चात आपको अधिकारियों से इसका आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा ।
  • आवेदन पत्र को आपको सावधानी पूर्वक भरना होगा और मांगे गए सभी दस्तावेज स्व सत्यापित कर सबमिट करने होंगे ।
  • इसके पश्चात आपको ₹1000 के प्रारंभिक शुल्क से इस खाते को खोलना होगा।
  •  वहीं यदि आप हर महीने ₹5000 तक का ब्याज प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस खाते में एकमुश्त ₹9 लाख रुपए की राशि ट्रांसफर करनी होगी ।
  • ऐसे में आप इस अकाउंट को खोलकर हर महीने ₹5000 तक की इनकम गारंटीड प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार इस दिवाली यदि आप भी एक बेहतरीन निवेश स्कीम की तलाश कर रहे हैं और आप एकमुश्त निवेश करना चाहते हैं जहां आपको गारंटीड और जोखिम रहित  ब्याज उपलब्ध कराया जा सके तो पोस्ट ऑफिस मंथली निवेश स्कीम आपके लिए एक बेहतर विकल्प सिद्ध हो सकती है जहां ₹900000 तक का निवेश कर आप हर महीने ₹5000 गारंटीड रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment