India Post GDS 4th Merit List 2024: इन छात्रों को मिला चौथी मेरिट लिस्ट में शामिल होने का मौका

India Post GDS 4th Merit List 2024: इंडिया पोस्ट GDS की नियुक्ति हेतु आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है । इंडिया पोस्ट विभाग द्वारा यह घोषणा की गई है कि जल्द ही इंडिया पोस्ट GDS की नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए India Post GDS 4th Merit List 2024 भी जारी कर देगा। India Post GDS 4th Merit List 2024 इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

 वह सभी उम्मीदवार जो किसी कारणवश India Post GDS 3rd Merit List 2024 चूक गए हैं, इन छात्रों को मिला India Post GDS 4th Merit List 2024 में शामिल होने का मौका। उन सभी के लिए यह एक राहत भरी खबर सिद्ध हो सकती है जहां उन्हें चौथी मेरिट लिस्ट में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

India Post GDS 4th Merit List 2024

पाठकों  की जानकारी के लिए बता दें इंडिया पोस्ट विभाग द्वारा कुछ समय पहले ही करीबन 44228 पदों पर ग्रामीण डाक सेवकों GDS की भर्ती हेतु नियुक्तियां निकाली गई थी । इन पदों पर डायरेक्ट नियुक्तियां गठित की जा रही है। अर्थात इन पदों को भरने के लिए 10 वीं उत्तीर्ण उम्मीदवारों से आवेदन स्वीकारने गए थे।  वहीं उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मेरिट सूची जारी की जा रही है । उम्मीदवारों के शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अब तक India Post GDS 3rd Merit List 2024 जारी की जा चुकी है, और अब जल्द ही आगे नियुक्ति गठित करने के लिए India Post GDS 4th Merit List 2024 भी जारी की जाने वाली है।

जारी हो चुकी 3 मेरिट सूचियां

जैसा कि हमने आपको बताया इंडिया पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा करीबन 44228 पदों को भरने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया गठित की जा रही है।  इस नियुक्ति प्रक्रिया के अंतर्गत किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा या चयन प्रक्रिया आयोजित नहीं की जा रही है।  बल्कि उम्मीदवारों के 10वीं के अंक के आधार पर मेरिट सूची जारी की जा रही है। 

इसी क्रम में हाल ही में 19 अक्टूबर 2024 को नियुक्ति प्रक्रिया की India Post GDS 3rd Merit List 2024 जारी की गई थी । वह सभी उम्मीदवार जो इस सूची में शामिल किए गए हैं उन्हें 5 नवंबर 2024 तक अपने डाक सर्कल में जाकर डाक सर्किल हेड से दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया पूरी करवानी है।  तत्पश्चात उम्मीदवार की नियुक्ति इंडिया पोस्ट विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर कर दी जाएगी।

India post GDS 2024 : 4TH MERIT LIST

इंडिया पोस्ट द्वारा निकाली गई इन 44228 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया हेतु अब भी काफी सारे पद खाली बताये जा रहे हैं जिसके लिए उम्मीद की जा रही है कि इंडिया पोस्ट विभाग अब India Post GDS 4th Merit List 2024 भी जारी करने वाला है। यह  मेरिट सूची नवंबर के प्रथम अथवा द्वितीय सप्ताह तक संभावित जारी कर दी जाएगी । हालांकि 4 नवंबर 2024 को तीसरी मेरिट सूची की सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

इसके पश्चात अन्य बचे हुए पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया गठित करने के लिए India Post GDS 4th Merit List 2024 जारी की जाएगी।  कुल मिलाकर वे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने इंडिया पोस्ट विभाग GDS पद पर  नियुक्ति हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली थी परंतु अब तक तीनों मेरिट सूची में चयनित नहीं हो पाए हैं उन सभी को एक और मौका दिया जाएगा जिसमें उम्मीद की जा सकती है की कट ऑफ अंक से अधिक अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को निश्चित रूप से शामिल कर लिया जाएगा।

India Post GDS Cut Off 2024

जैसा कि हमने आपको बताया इंडिया पोस्ट विभाग द्वारा GDS के पदों पर गठित की जाने वाली ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्ति प्रक्रिया के लिए किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जा रही है।  उम्मीदवारों द्वारा स्वीकार की गए आवेदनों के आधार पर उनके 10 वीं में प्राप्त अंकों  को आधार बनाकर ही मेरिट सूची जारी की जा रही है । इस मेरिट सूची में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित कट ऑफ अंक होना जरूरी है

  • सामान्य श्रेणी वाले उम्मीदवार 85 से 90 अंक
  • ओबीसी और पिछड़ा वर्ग श्रेणी के लिए 80 से 85 तक  अंक
  •  एससी /एसटी अभ्यर्थियों के लिए 70 से 80 अंक

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो अब तक India Post GDS 3rd Merit List 2024 में अपनी जगह बनाने से चूक गए  हैं उन सभी को अब जल्द से जल्द India Post GDS 4th Merit List 2024 में निश्चित रूप से शामिल कर लिया जाएगा। हालांकि इसके लिए उम्मीदवार को 10 वीं में कट ऑफ अंक से अधिक अंक होने आवश्यक है । India Post GDS 4th Merit List 2024 को लेकर इंडिया पोस्ट विभाग द्वारा फिलहाल किसी भी आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है परंतु उम्मीद यही की जा रही है कि 4 नवंबर India Post GDS 4th Merit List 2024 के सत्यापन प्रक्रिया के पश्चात पहले या दूसरे सप्ताह के आसपास India Post GDS 4th Merit List 2024 जारी कर दी जाएगी।

India Post GDS 4th Merit List 2024 किस प्रकार चेक करें?

इंडिया पोस्ट GDS के अंतर्गत India Post GDS 4th Merit List 2024 जाँचने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  • सबसे पहले उम्मीदवार को इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवार को India Post GDS 4th Merit List Link 2024 दिखाई देगा उम्मीदवार को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  •  इस लिंक  पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार के सामने एक नया पेज आ जाता है जहां उम्मीदवार को अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • राज्य का चयन करते ही उम्मीदवार के सामने उसकी राज्य वार मेरिट सूची आ जाती है ।
  • इस प्रकार उम्मीदवार इस मेरिट सूची में पंजीकरण नंबर की सहायता से अपना नाम खोज सकता है।

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो इंडिया पोस्ट में ग्रामीण डाक सेवक GDS के पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं परंतु अब तक तीनों मेरिट सूची में उनका नाम शामिल नहीं किया गया है उन सभी को अब भी एक और मौका इंडिया पोस्ट द्वारा मिल सकता है जहां इंडिया पोस्ट विभाग India Post GDS 4th Merit List 2024 जारी कर आगे की नियुक्ति प्रक्रिया गठित करने वाला है।  अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि इंडिया पोस्ट gds की आधिकारीक वेबसाइट पर वीज़िट करें और इस बारे में विस्तृत विवरण प्राप्त करें।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment