Free Gas Cylinder Yojana Latest News: सरकार का बड़ा फैसला, इस राज्य में 2027 तक मिलेंगे मुफ्त सिलेंडर

Free Gas Cylinder Yojana Latest News: उत्तराखंड सरकार पिछले काफी समय से लगातार राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार के हितकारी फैसले ले रही है । पिछले कुछ समय से उत्तराखंड सरकार काफी सक्रिय होती हुई दिखाई दे रही है जहां CM Dhami के नेतृत्व में उत्तराखंड में सरकार द्वारा समय समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं भी संचालित की जा रही है । वहीं दूसरी ओर विभिन्न प्रकार की पुरानी योजनाओं के अंतर्गत नए बजट आंबटित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार द्वारा कुछ समय पहले ही शुरू की गई अंत्योदय परिवार निशुल्क रसोई गैस योजना को लेकर भी हाल ही में एक नया फैसला (Free Gas Cylinder Yojana Latest News) सरकार द्वारा लिया गया है।

जैसा कि हमने आपको बताया कुछ समय पहले ही उत्तराखंड सरकार द्वारा अंत्योदय परिवारों के लिए निशुल्क रसोई गैस रिफिल योजना शुरू की गई थी।  इसी योजना के अंतर्गत वर्ष 2023-24 में भी राशन कार्ड धारकों को सालाना 3 रसोई गैस निशुल्क रूप से उपलब्ध कराए गए थे । वहीं अब सरकार ने इस योजना को अगले 3 साल तक और आगे बढ़ने का निर्णय ले लिया है। अर्थात अब इस योजना को वर्ष 2027 तक बढ़ा दिया गया है और 2027 तक प्रत्येक अंत्योदय परिवार को साल में तीन रसोई गैस निशुल्क रूप से उपलब्ध करवाएं जाएंगे।

Free Gas Cylinder Yojana Latest News: योजना को अब 2027 तक जारी रखा जाएगा

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें उत्तराखंड सरकार द्वारा कुछ समय पहले ही प्रत्येक अंत्योदय परिवार को सालाना 3 रसोई गैस उपलब्ध कराने की योजना शुरू की गई थीम यह योजना वर्ष 2022 में विधानसभा चुनाव के दौरान निर्धन महिलाओं  को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने के वादे के साथ शुरू हुई थी । अब तक इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2023-24 तक भी सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा था। जिसमें प्रत्येक अंतोदय परिवार को सालाना 3 free LPG gas cylinders दिए जा रहे थे।

अब इस योजना को और आगे बढ़ाया जा रहा है। हालांकि यह योजना पहले वर्ष 2024 की मार्च में ही समाप्त की जाने वाली थी परंतु अब इस योजना को 2027 तक आगे बढ़ने का निर्णय ले लिया गया है । अर्थात अब इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड के 84 लाख अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को सीधा लाभ पहुंचेगा।

अब अगले 3 साल तक मिलेगा उत्तराखंड के अंत्योदय परिवारों को मुफ्त सिलेंडर

जैसा कि हमने आपको बताया इस योजना का संचालन 2022 से भाजपा सरकार द्वारा किया गया था।  योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के चुनाव के दौरान भाजपा सरकार ने निर्धन महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का वादा किया था । इस वादे की को पूरा करने हेतु ही इस योजना का पिछले काफी समय से उत्तराखंड में संचालन किया जा रहा था ।

वहीं योजना की वजह से सरकारी खजाने पर भार बढ़ने के बावजूद भी सरकार और नागरिक खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा इसे कैबिनेट में मंजूरी दी जा चुकी थी और इस योजना को संपूर्ण उत्तराखंड में निर्बाध रूप से संचालित किया जा रहा था।  हाल ही में इस योजना के अंतर्गत समापन का निर्णय भी लिया जा चुका था परंतु अब लोगों की जरूरत  और सुविधा को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर से इस योजना की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है और यह योजना अब 2027 तक जारी रखी जाएगी।

सरकार पर पड़ रहा हर वर्ष 45.39 करोड़ का भार

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे इस योजना के माध्यम से प्रत्येक रिफिल सिलेंडर पर सरकार को 822 का भुगतान करना पड़ता है । वहीं प्रत्येक परिवार के खर्च को देखा जाए तो सरकार हर अंत्योदय परिवार की तरफ से 2444 का भुगतान करती है।  प्रदेश में 1,84,000 अंत्योदय राशन कार्ड धारक है जिन्हें सालाना 2466 रुपए प्रति परिवार के रूप में सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है । अर्थात सरकार को प्रत्येक वर्ष 45.39 करोड रुपए का बजट इस योजना के लिए पारित करना पड़ता है ।

सरकारी खजाने पर बढ़ते हुए भार को देखते हुए ही सरकार इस योजना को फिलहाल बंद करने का निर्णय ले रही थी।  परंतु राशन कार्ड धारकों की सुविधा को देखते हुए और उत्तराखंड के लोगों के कल्याण को देखते हुए सरकार ने अब एक बार फिर से इस Free Gas Cylinder Yojana को 2027 तक संचालित करने का निर्णय लिया है। अर्थात आने वाले 3 सालों के लिए प्रत्येक अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवार को हर चार माह के अंतराल में एक निश्चित सिलेंडर दिया जाएगा।

क्या है अंत्योदय राशन कार्ड निशुल्क सिलेंडर योजना?

Antyodaya Ration Free Cylinder Scheme उत्तराखंड सरकार और उत्तराखंड खाद्य विभाग द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड के 1.84 लाख अंत्योदय राशन कार्ड धारकों परिवारों को हर-चार महीने में एक सिलेंडर निशुल्क रूप से दिया जाता है हालांकि इस सिलेंडर को खरीदते समय उम्मीदवार को अपनी जेब से पैसा भरना होता है परंतु सब्सिडी की राशि आते ही ऑयल कंपनी इसे डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित कर देती है।  ऐसे में गैस से एजेंसी को पूरा मूल्य उपभोक्ता को चुकाना होता है । परंतु ऑयल कंपनी सरकार द्वारा पैसा भेजे जाने पर DBT के माध्यम से के दाम की धनराशि लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित कर देती है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर वे सभी उत्तराखंड अंत्योदय कार्ड धारक परिवार जो अब तक उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस निशुल्क सिलेंडर योजना का लाभ उठा रहे थे उन्हें अगले 3 सालों तक इस योजना का निर्बाध रूप से लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। यानी अब 2027 तक उत्तराखंड अंत्योदय कार्ड धारक साल में तीन निशुल्क सिलेंडर निर्माण रूप से प्राप्त कर पाएंगे।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment