Ration Card Form 2024: राज्यवार राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड लिंक, जानें राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया [ऑनलाइन/ऑफलाइन]

Ration Card Form 2024: केंद्र सरकार और खाद्य नियंत्रण विभाग द्वारा देश भर में लोगों को राशन कार्ड वितरित किए जाते हैं। इस राशन कार्ड के माध्यम से जरूरतमंद लोग सस्ता अथवा मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते हैं । यह राशन कार्ड एक ऐसा सरकारी दस्तावेज होता है जिसके अंतर्गत परिवार के सभी सदस्यों का नाम समाहित होता है और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को इस राशन कार्ड के माध्यम से Free ration उपलब्ध करवाया जाता है।

जैसा कि हमने आपको बताया राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज होता है। यह खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है किंतु यह राशन कार्ड अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग रूप से जारी किया जाता है । हालांकि सभी राज्यों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को मुफ्त राशन दिया जाता है । इसके अलावा अलग-अलग प्रकार के राशन कार्ड भी होते हैं जिसके अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को सस्ते दामों पर अथवा सब्सिडाइज्ड दरों पर राशन वितरण किया जाता है।

Ration Card Form 2024: राज्यवार राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड लिंक

राशन कार्ड योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को निशुल्क रूप से चीनी, चावल, गेहूं ,दाल तथा अन्य खाद्य पदार्थ सस्ती कीमत पर दिए जाते हैं। वहीं गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले लोगों को भी यह सारा अनाज सब्सिडाइज दरों पर दिया जाता है। ऐसे में देश भर के सभी नागरिकों के पास में राशन कार्ड होना आवश्यक है। यह राशन कार्ड उम्मीदवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर सरकार द्वारा जारी किया जाता है।

वे सभी नागरिक जिनके पास में अभी तक राशन कार्ड नहीं है उन सभी के लिए राशन कार्ड बनाना अत्यावश्यक है। इस  राशन कार्ड के माध्यम से निशुल्क अनाज के साथ  विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्धि कराई जाती है। ऐसे में यदि आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप अपने राज्य की आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं अथवा चाहे तो ऑनलाइन माध्यम से ही राशन कार्ड फॉर्म (Ration Card Form 2024) भर सकते हैं । हाल ही में सभी राज्य सरकारों द्वारा राशन कार्ड के पीडीएफ फॉर्म आधिकारीक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक के माध्यम से भी यह Ration Card Form Download 2024 कर इसे भर कर सबमिट कर अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

क्यों है राशन कार्ड बनाना आवश्यक

जैसा कि हमने आपको बताया राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। यह सिर्फ राशन प्राप्त करने के लिए ही नहीं बल्कि अन्य सारी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है । प्रत्येक व्यक्ति को उसकी आर्थिक स्थिति के आधार पर राशन कार्ड जारी किया जाता है। ऐसे में BPL राशन कार्ड, अंत्योदय राशन कार्ड ,APL राशन कार्ड इत्यादि राशन कार्ड जारी किए जाते हैं ।

प्रत्येक राशन कार्ड के अंतर्गत उम्मीदवार को एक निश्चित क्वांटिटी में राशन उपलब्ध करवाया जाता है । वहीं इस राशन कार्ड के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं में भी लाभार्थी को लाभ दिया जाता है । इसके अलावा वे सभी उम्मीदवार जिनके पास में BPL राशन कार्ड होते हैं उन्हें सरकार द्वारा सरकारी योजना रोजगार शिक्षा इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों में सहायता प्रदान की जाती है।

इस प्रकार बनवाए राशन कार्ड

राशन कार्ड बनाने के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही माध्यम की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है । उम्मीदवार ऑफलाइन माध्यम से भी राशन कार्ड बनवा सकते हैं अथवा उम्मीदवार अपनी सुविधा अनुसार ऑनलाइन आवेदन फार्म भी भर सकते हैं । हाल ही में सभी राज्य सरकारों द्वारा खाद्य विभाग के अंतर्गत Ration card form download link उपलब्ध कराए गए हैं ।

हर राज्य सरकार का Ration Card Form 2024 अलग-अलग होता है । ऐसे में उम्मीदवार अपने राज्य की खाद्य विभाग की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपने Ration card form pdf format में प्राप्त कर सकता है और उसे भरकर दस्तावेज सहित खाद्य विभाग में जमा कर राशन कार्ड प्राप्त कर सकता है।

राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड बनाने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेज मूल रूप से संलग्न करने होते हैं

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • उम्मीदवार का मतदाता पहचान पत्र
  •  उम्मीदवार का निवास प्रमाण पत्र
  •  उम्मीदवार का आय प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार का जॉब कार्ड
  • उम्मीदवार का पासपोर्ट साइज फोटो
  • उम्मीदवार क्या वैध मोबाइल नंबर

ऑनलाइन माध्यम से राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया

यदि उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से राशन कार्ड बनाना चाहता है तो उम्मीदवार को निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  •  सबसे पहले उम्मीदवार को अपने राज्य के खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उदाहरण के लिए उम्मीदवार उत्तर प्रदेश बिहार राजस्थान इत्यादि राज्यों की खाद्य विभाग के आधिकारीक वेबसाइट पर जा सकता है।
  •  इसके पश्चात आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवार को राशन कार्ड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • राशन कार्ड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार को इस Ration Card Form 2024 को सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  •  सावधानी पूर्वक फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार को मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे ।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद उम्मीदवार को राशन कार्ड बनाने के लिए न्यूनतम शुल्क भी भरना होगा ।
  • इस प्रकार आवेदक घर बैठे ही ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड बनाने की ऑफलाइन प्रक्रिया

  • ऑफलाइन माध्यम से राशन कार्ड बनाने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले इस आवेदन फार्म को प्रिंट आउट ले लेना होगा।
  •  हर राज्य सरकार की खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन फार्म उपलब्ध है ।
  • उम्मीदवार अपने राज्य के आवेदन फार्म को डाउनलोड कर इसका प्रिंट आउट निकाल सकता है ।
  • उसके बाद उम्मीदवार  को इस Ration Card Form 2024 को सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  •  आवेदन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार को मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी इसके साथ संलग्न करनी होगी और नजदीकी खाद्य विभाग कार्यालय में जमा करना होगा ।

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो अब तक राशन कार्ड बनाने से चूक गए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर घर बैठे ही राशन कार्ड बनवा सकते हैं अथवा Ration Card Form 2024 Download कर इसे भर कर नजदीकी खाद्य विभाग की ऑफिस में जमा कर सकते हैं।

aiuweb

Author

  • Hari Krishnan

    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.

    View all posts

Leave a Comment